नेहरू युवा केंद्र ने माय भारत – विकसित भारत @2047 पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया भाषण प्रतियोगिता मे कृपेन्द्र तिवारी ने गरियाबंद जिला मे रहे विजेता।
January 10th, 2024 | Post by :- | 150 Views

गरियाबंद_नेहरू युवा केंद्र रायपुर, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार, द्वारा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन शा. वीर सुरेन्द्र साय स्नातकोत्तर कॉलेज, गरियाबंद मे 09.01.2023 को आयोजित किया‌ इस भाषण प्रतियोगिता का विषय माय भारत – विकसित भारत@2047 था। प्रतियोगिता का मुख्य उदेश्य युवा की देश निर्माण मे भागीदारी सुनिश्चित करना है। इस प्रतियोगिता मे 35 से अधिक युवाओं ने पूरे जिले से भाग लिया कृपेन्द्र तिवारी को प्रथम स्थान, पुष्कर ठाकुर को द्वितीय स्थान व तृतीय स्थान सोनिया सोनी को प्राप्त हुआ।

कृपेन्द्र तिवारी ने अपने भाषण मे बताया की भारत को विकसित बनाने के लिए युवा को ही प्रयास करना पड़ेगा उन्होंने आगे यह भी कहा की अनुशासन, कड़ी मेहनत व मजबूत संकल्प के साथ भारतीय परंपरा और संस्कृति को पिरोते हुए भारत विकसित राष्ट्र बन सकता है। संस्कृति, तकनीक व युवा शक्ति के सुगम मेल से ही भारत विकसित हो सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

अर्पित तिवारी, जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र, रायपुर ने प्रेस वार्तालाप पर लोकहित एक्सप्रेस न्यूज़ को बताया की उक्त भाषण प्रतियोगिता देश के सभी 763 जिलों मे हो रही है। इस भाषण प्रतियोगिता के माध्यम देश निर्माण व देश को विकसित बनाने के लिए युवाओ के विचारों का आदान प्रदान करने के मंच प्रदान करना था साथ ही इस गतिविधि को युवा दिवस व राष्ट्रीय युवा महोत्सव के उपलक्ष्य मे कराया जा रहा है।

छन्नू लाल तारक, परीक्षा प्रभारी, शा. वीर सुरेन्द्र साय स्नातकोत्तर कॉलेज, गरियाबंद ने युवाओ को अच्छे वक्ता बनने के गुण सिखाए व समझाए उन्होंने भाषण की बारीकियों से युवाओं को रूबरू कराया सत्यम कुंबकार सहायक प्राध्यापक शा. वीर सुरेन्द्र साय स्नातकोत्तर कॉलेज, गरियाबंद, ने प्रेस वार्तालाप पर लोकहित एक्सप्रेस न्यूज़ को बताया की इस तरह का मंच युवाओ के आत्म विश्वास को मजबूत करने के लिए अत्यंत आवश्यक है उन्होंने आगे यह भी बताया की ऐसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से युवाओं को अपने हुनर को पहचानने व समझने का अवसर भी मिलता है।

प्रतियोगिता मे 15 – 29 वर्षीय युवाओं ने भाग लिया। भाषण बोलने की अवधि 07 मिनट थी व प्रतिभागी हिन्दी व अंग्रेजी भाषा का चयन कर सकते थे जिला स्तरीय प्रतियोगिता मे प्रथम विजेता को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिले का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्राप्त होगा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम विजेता को ₹100000 रू,द्वितीय विजेता को 50000 रू तथा तृतीय स्थान रहने वाले दो विजेता को 25-25 हजार रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक नरेंद्र साहू, उमाशंकर यादव व शिव कुमारी उपस्थित रहे।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review