*लेफ्टिनेंट जनरल संजीव राय चेतक कोर से सेवानिवृत हुए*
December 31st, 2023 | Post by :- | 128 Views

चंडीगढ़( मनोज शर्मा)चेतक कोर के 33वे जनरल अफसर कमांडिंग,लेफ्टिनेंट जनरल संजीव राय ने सेना में 37 वर्ष की विशिष्ट सेवाएं देने के उपरांत 31 दिसंबर 2023 को सेवानिवृत हुए ।

लेफ्टिनेट जनरल संजीव राय 1986 में सिख लाइट इन्फेंट्री में बतौर अधिकारी शामिल हुए । उन्होंने नेशनल डिफेंस अकेडमी,खडकवासला तत्पश्चात भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून में बतौर कैडेट का प्रशिक्षण प्राप्त किया तथा डी एस एस सी वेलिंग्टन , कॉलेज ऑफ़ कॉम्बैट माऊ तथा कॉलेज ऑफ़ एयर वारफेयर सिकंदराबाद में अग्रिन सैनिक प्रक्षिशण प्राप्त किया।
जनरल अफसर को देश की सभी सीमाओं पर चुनौतीपूर्ण माहौल में कार्य करने का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने पश्चिमी सीमा पर सिख लाइट इन्फेंट्री पलटन और चेतक कोर एवं उत्तरी सीमा पर इन्फैंट्री ब्रिगेड और इन्फेंट्री डिवीज़न की कमान सफलतापूर्वक निभाई । जनरल अफसर अपने सैन्य सेवा के दौरान भूटान में प्रशिक्षक तथा नेशनल डिफेंस अकेडमी, पुणे में बतौर प्रशासकीय अधिकारी भी रहे । सैन्य जीवन के दौरान उन्हें अनेको सैन्य पुरस्कारों व सम्मानों से भी सम्मानित किया गया जैसे की परम विशिष्ट सेवा मैडल, अति विशिष्ट सेवा मैडल , सेना मैडल तथा विशिष्ट सेवा मैडल ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

लेफ्टिनेट संजीव राय ने सैनिक जीवन के दौरान अपनी शैक्षिक योग्यता में काफी इज़ाफा किया । उन्होंने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक और मद्रास विश्वविद्यालय से परास्नातक किया। लेफ्टिनेंट जनरल संजीव राय ने ओस्मानिया व मद्रास विश्विद्यालय से एम् फील की डिग्री भी प्राप्त करी है ।

लेफ्टिनेंट जनरल संजीव राय ने अपने विदाई भाषण में शहीद वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की और वीर नारियों के हौसले की प्रशंसा की । उन्होंने सभी कार्यरत व भूतपूर्व सैनिकों को ढ़ेर सारी शुभकामनाएं व्यक्त करी ।

सभी जवानों व उनके परिवारजनों ने लेफ्टिनेट जनरल संजीव राय और श्रीमती नीलू राय, क्षेत्रीय प्रेसिडेंट आवा को जीवन की दूसरी पारी खुशहाली से भरी रहने पर शुभकामनाएं दीं |

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review