राजस्थान की भजनलाल सरकार में 22 मंत्रियों को राज्यपाल ने दिलाई मंत्री पद की शपथ
December 31st, 2023 | Post by :- | 133 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । राजस्थान के भजनलाल शर्मा सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार शनिवार को हुआ। भजनलाल शर्मा मंत्रिमंडल में पहले कैबिनेट मंत्री के रूप में किरोड़ीलाल मीणा ने शपथ ली है। कुल 22 मंत्रियों को इस कार्यक्रम शपथ दिलाई गई। 5 जनवरी को करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव के बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को भी राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ दिलाई गई है। भजनलाल शर्मा मंत्रिमंडल में कुल 21 विधायकों और एक प्रत्याशी को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। 12 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। सबसे पहले सवाई माधोपुर से विधायक किरोड़ीलाल मीणा ने शपथ ली है। दूसरे कैबिनेट मंत्री के रूप में गजेंद्र सिंह खींवसर ने शपथ ली है। तीसरे कैबिनेट मंत्री के रूप में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने शपथ ली। कुल 22 मंत्रियों को इस कार्यक्रम शपथ दिलाई गई।
*12 विधायकों ने ली सबसे पहले मंत्री पद की शपथ:
सबसे पहले शपथ लेने वालों में किरोड़ीलाल मीणा, गजेंद्र सिंह खींवसर, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ शामिल हैं। झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी, फिर रामगंज मंडी से विधायक मदन दिलावर ने शपथ ली। छठे मंत्री के रूप में जोधपुर जिले की लूणी से विधायक जोगाराम पटेल ने शपथ ली। पटेल के बाद पुष्कर से विधायक सुरेश सिंह रावत ने शपथ ग्रहण की। जैतारण से विधायक अविनाश गहलोत, सुमेरपुर से विधायक जोराराम कुमावत ने भी शपथ ली है। प्रतापगढ़ से विधायक हेमंत मीणा ने भी मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की है। मालपुरा से विधायक कन्हैयालाल चौधरी भी मंत्री बने। चौधरी के बाद बीकानेर की लूणकरणसर सीट से विधायक सुमित गोदारा ने मंत्री पद की शपथ ली है।
*राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में ये 5 विधायक बने:
अलवर से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे संजय शर्मा ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली। बड़ी सादड़ी से विधायक गौतम कुमार ने दूसरे राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। सीकर के श्रीमाधोपुर से विधायक झाबर सिंह खर्रा ने तीसरे राज्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है। चौथे राज्यमंत्री के रूप में सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को शपथ दिलाई गई है। पांचवें राज्यमंत्री के रूप में कोटा के सांगोद से बीजेपी विधायक हीरालाल नागर ने शपथ ली।
*राज्यमंत्री के रूप में ओटाराम देवासी समेत 5 विधायकों ने ली शपथ:
सिरोही से चुनाव जीतकर आए विधायक ओटाराम देवासी को राज्यमंत्री बनाया गया है। देवासी के बाद डॉ. मंजू बाघमार ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। तीसरे राज्यमंत्री के रूप में विजय सिंह चौधरी ने शपथ ग्रहण की। चौधरी नांवा से विधायक हैं। चौथे राज्यमंत्री के रूप में बाड़मेर की गुड़ामालानी सीट से जीतकर आए केके बिश्नोई ने शपथ ली। पांचवें राज्यमंत्री के रूप में जवाहर सिंह बेढ़म ने शपथ ली। बेढ़म भरतपुर की नगर सीट से विधायक हैं।
*श्रीकरणपुर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह को मंत्री बनाया:
5 जनवरी को करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव होना है। यहां से बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को भी मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। चुनाव से पहले ही टीटी को मंत्री बनाकर बीजेपी की ओर से मास्टर स्ट्रोक खेला गया है।
*राजस्थान के भजनलाल मंत्रिमंडल में शामिल 22 मंत्रियों की सूची:
*कैबिनेट मंत्री:
1 किरोड़ीलाल मीणा
2 गजेंद्र सिंह खींवसर
3 राज्यवर्धन सिंह राठौड़
4 बाबूलाल खराड़ी
5 मदन दिलावर
6 जोगाराम पटेल
7 सुरेश सिंह रावत
8 अविनाश गहलोत
9 जोराराम कुमावत
10 हेमंत मीणा
11 कन्हैयालाल चौधरी
12 सुमित गोदारा
*राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार:
1 संजय शर्मा
2 गौतम कुमार
3 झाबर सिंह खर्रा
4 सुरेंद्रपाल सिंह टीटी
5 हीरालाल नागर
*राज्यमंत्री:
1 ओटाराम देवासी
2 डॉ. मंजू बाघमार
3 विजय सिंह चौधरी
4 केके बिश्नोई
5 जवाहर सिंह बेढ़म

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review