राजबीर सिंह बराड़ा ने भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित भारत बनाने की शपथ दिलवाई।
December 26th, 2023 | Post by :- | 77 Views

अम्बाला:अशोक शर्मा।
विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद आज ब्लॉक अम्बाला-1 के गांव माजरी व मर्दोसाहिब में पहुंची। जहां पर ग्रामवासियों द्वारा इस यात्रा का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक एवं भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राजबीर सिंह बराड़ा ने भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित भारत बनाने की शपथ दिलवाई व लोगों से जनसंवाद किया। लोगों को नववर्ष की अग्रीम में बधाई देते हुए कहा कि देश व प्रदेश में डबल इंजन की सरकार हैं और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संकल्प लिया है कि 2047 तक भारत को 37 विकसित देशों की सूचि में लाना हैं। इसलिए यह यात्रा पूरे देश के सभी गांवों में जाएगी और जितनी भी भारत व हरियाणा सरकार की स्कीमें है उनका लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचे इसलिए इस यात्रा के साथ-साथ प्रशासनिक विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं और मौके पर ही लोगों को सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा हैं।
हमारा देश कृषि प्रधान देश हैं। किसानों को 14 फसलों पर एमएसपी दी जा रही हैं, जिसका लाभ हरियाणा के किसान भी उठा रहें हैं। किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6 हजार रूपए सालाना, फसलों का बीमा और भावांतर भरपाई योजना के तहत किसानों की फसल के कम दामों की भरपाई सरकार द्वारा की जा रही हैं। किसानों को कृषि यंत्रों पर छूट के अलावा हरियाणा के किसानों को बाढ़ के पानी से नष्ट हुई फसलों का 98 करोड़ रूपए मुआवजा दिया गया हैं। सबका साथ सबका विकास से आज राजनीति के मायने बदले हैं और पूरे देश व हरियाणा में समान विकास हो रहा हैं। आज बिना शिफारिश योग्यता के आधार पर युवाओं को नौकरियां दी जा रही हैं। कक्षा 6वीं से 8वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा, स्टेशनरी, वर्दी, पुस्तकें व मीड डे मिल के तहत दोपहर का भोजन भी बच्चों को दिया जा रहा हैं। कक्षा 9वीं से 12 वीं कक्षा तक की लड़कियों को बसों में फ्री बस पास सुविधा दी जा रही हैं। दो किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर अगर स्कूल हो तो लड़कियों को सरकार की तरफ से साईकिल भी दी जाती हैं। कौशल विकास के तहत ऑनलाईन पढाई के लिए बच्चों को टेबलेट भी दिए जा रहें हैं। स्वयं सहायता समूहों को पांच लाख से 50 लाख रूपए तक का लोन देकर स्वयं रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन देने के साथ-साथ पीएम आवास योजना के तहत गरीबों के पक्के मकान बनवाए जा रहें हैं।
उन्होनें कहा कि पहले हमने कहते सुना था कि भारत कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक एक हैं, लेकिन श्री मोदी द्वारा धारा-370, धारा-34 ए हटा कर सही मायने में भारत को एक करने का काम किया हैं। हमारा राष्ट्र विकसित राष्ट्र बने इसलिए आप सबकी भागीदारी भी बेहद जरूरी हैं। भारत संकल्प यात्रा में गांव माजरी में बने 10 आयुष्मान कार्ड , एक वृद्धावस्था पेंशन तथा गांव मर्दो साहिब में 2 आयुष्मान कार्ड बनाए गए, जोकि सभी लाभार्थियों को मुख्यअतिथि राजबीर बराड़ा द्वारा कार्ड दिए गए। इसके साथ-साथ समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित भी किया।
इस मौके पर साहब सिंह मोहड़ी, सुभाष शर्मा धन्योड़ी, मंडल अध्यक्ष जसपाल, काका सिंह मोहड़ा, शिव कुमार धन्योड़ा, मोहित शर्मा, प्रलाद शर्मा, अमरजीत, सरपंच माजरी गुरप्रीत सिंह, सरपंच मर्दो साहिब पवन कुमार, एससी सैल प्रधान बराड़ा भागमल, प्रिसिंपल माजरी सुमन बाला, प्राईमरी हैड मर्दो साहिब सतीश कुमार, तरसेम चन्द व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review