(अतिरिक्त मुख्य सचिव पीएचईड़ी ने ली बैठक) सौ दिवसीय एक्शन प्लान के लिए कार्य चिन्हित करने के निर्देश
December 25th, 2023 | Post by :- | 109 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने 100 दिवसीय विभागीय एक्शन प्लान एवं आगामी 25 वर्षों के लिए विजन तैयार करने पर कार्यवाही शुरू कर दी है। इस क्रम में अतिरिक्त मुख्य सचिव, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में गुरूवार को जल भवन में आयोजित विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में सौ दिवसीय कार्ययोजना के तहत पेयजल से जुड़े ऐसे कार्य चिन्हित करने के निर्देश दिए गए जिन्हें सौ दिनों में क्रियान्वित किया जा सके। सौ दिवसीय कार्य योजना में जेजेएम के तहत एफएचटीसी के लक्ष्य हासिल करना,हर घर जल प्रमाणीकरण,हैण्डपपों को सर्वे कर खराब हैण्डपंपों की मरम्मत करना,शहरी जल प्रदाय योजनाओं को समय पर पूरा कर जलापूर्ति में सुधार एवं शहरी क्षेत्र में पेयजल वितरण व्यवस्था में सुधार करते हुए अवैध जल कनेक्शन हटाने जैसे बिन्दू शामिल किए जाएंगे। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशानुरूप भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टोलरेंस की नीति अपनाई जाएगी। इसे क्रियान्वित करने के लिए एक निगरानी तंत्र विकसित किया जाएगा। उन्होंने पेयजल से जुड़ी योजनाओं में उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न परियोजनाओं की सघन मॉनिटरिंग एवं निरीक्षण करने तथा गुणवत्ता में खराबी पाये जाने पर कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन एवं अमृत 2.0 को राज्य में प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के लिए विभिन्न मुख्य अभियंताओं को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सभी मुख्य अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे विभाग से संबंधित घोषणाओं को धरातल पर लाने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर कार्य करें। उन्होंने प्रदेश को नई दिशा देने के लिए आगामी 25 वर्षों के लिए विभाग का विजन तैयार करने के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
डॉ. अग्रवाल ने जल जीवन मिशन के तहत वृहद पेयजल परियोजनाओं एवं ओटीएमपी की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जो संसाधन उपलब्ध हैं उनका पूरा उपयोग करते हुए कार्यों को गति दी जाए। उन्होंने कहा कि आमजन तक शुद्ध पेयजल पहुंचाना राज्य सरकार का प्राथमिक उद्देश्य है। विभागीय अधिकारी हर घर तक शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में आपसी समन्वय के साथ कार्य करें।
*राज्य स्तरीय कोर ग्रुप गठित:
संकल्प घोषणा पत्र की घोषणाओं को अमल में लाने, सौ दिवसीय विभागीय एक्शन प्लान एवं विभाग के आगामी 25 साल के विजन को लेकर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में एक राज्य स्तरीय कोर ग्रुप गठित किया गया है। इस कोर ग्रुप की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य अभियंता (ग्रामीण) श्री देवराज सोलंकी करेंगे। यह कोर ग्रुप विभिन्न मुख्य अभियंताओं के बीच समन्वय स्थापित करेगा। कोर ग्रुप में विभिन्न मुख्य अभियंता कार्यालयों से जुड़े अधीक्षण अभियंता भी शामिल किया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review