रैडक्रास सोसायटी द्वारा सडक़ सुरक्षा, घायलों की मदद आदि विषयों पर 4 दिवसीय प्राथमिक चिकित्सा शिविर का किया आयोजन
December 16th, 2023 | Post by :- | 107 Views

कुरुक्षेत्र 16 दिसंबर जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा उपायुक्त एवं रैडक्रास के प्रधान शांतनु शर्मा के मार्गदर्शन में 4 दिवसीय प्राथमिक सहायता एवं गृह परिचरिया ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कनीपला में किया गया। रैडक्रास के सचिव डा. सुनील कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न स्कूलों के करीब 1700 विद्यार्थियों का प्राथमिक सहायता तथा गृह परिचरिया का प्रशिक्षण प्रारम्भ करवाया गया है।

उन्होंने कहा कि अंजू कश्यप जिला प्रशिक्षण अधिकारी के नेतृत्व में सभी स्कूलों में यह  कार्यक्रम शुरू करवाया गया अभी तक जिले के 800 विधार्थियो ने ये ट्रेनिंग ली है तथा ऑनलाईन पेपर दे कर सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण मे घायल को अस्पताल पहुंचने से पहले ही घटनास्थल पर प्राथमिक उपचार मिल सके इस कार्यक्रम के अंतर्गत किरण कश्यप प्रवक्ता प्राथमिक सहायता एवं गृह्परिचर्या ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कनीपला में विद्यालय के नौंवी से बारहवीं कक्षा के 100 विद्यार्थियों को प्राथमिक सहायता तथा गृह परिचरिया की पूर्ण जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने भी प्रैक्टिकल माध्यम से बढ़-चढक़र प्राथमिक उपचार  तथा गृह परिचरिया के गुर सीखें। किरण कश्यप ने उन्हें सडक़ सुरक्षा नियमों का पालन करने, नशा ना करने, पर्यावरण बचाव के लिए नए पेड़ लगाने तथा रेडक्रॉस सोसाइटी की गतिविधियों से अपने परिवार के अन्य सदस्यों को भी जोडऩे के लिए जागरूक किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

प्रवक्ता किरण कश्यप ने प्राथमिक सहायता के महत्व के बारे में बताया कि कैसे हम घटनास्थल पर ही थोड़ी सी कोशिश कर घायल की स्थिति को और बिगडऩे से रोक सकते हैं। घटनास्थल पर हादसे में बहते खून को किसी कपड़े से सीधा दबाव देकर रोके ,टूटी हड्डी को लकड़ी की फटटी से सहारा देकर और पट्टी बांध कर स्थिति में सुधार लाएं, बिजली का करंट लगने, बेहोशी की स्थिति में प्राथमिक उपचार कैसे करें सांस रुक जाने पर सीपीआर विधि से कैसे रोगी की स्थिति में सुधार लाएं नकसीर आने पर कैसे बहते खून को रोके सदमा लगने आघात होने मिर्गी का दौरा पडऩे पर उपचार कैसे करें तथा रोगी को अस्पताल ले जाने तथा घर पर अस्पताल से वापस आए रोगी की उचित देखभाल की विधियों के बारे में पूर्ण जानकारी दी। सभी विद्यार्थियों ने इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की शपथ ली और प्रिंसिपल उषा रानी ने जिला रेडक्रॉस सोसाइटी कुरुक्षेत्र का आभार व्यक्त किया।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review