बठिंडा में सैन्य इंजीनियरिंग सेवाओं द्वारा “इमारतों में पुष्पन और रिसाव/सीपेज को रोकने के उपाय” विषय पर सेमिनार का आयोजन
December 7th, 2023 | Post by :- | 230 Views

चंडीगढ़(मनोज शर्मा) बठिंडा सैन्य स्टेशन के तक्षशिला सभागार में मुख्य अभियंता बठिंडा जोन,सैन्य इंजीनिय रिंग सेवा द्वारा”इमारतों में पुष्पन और रिसाव/रिसाव को रोकने के उपाय” विषय पर आज एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इस आयोजन में जनरल ऑफिसर कमांडिंग 10 कोर प्रमुख अतिथि थे और 10 कोर के चीफ ऑफ स्टाफ और 81 सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग भी मौजूद थे। इस सेमिनार में पंजाब और राजस्थान के विभिन्न स्टेशनों से विभिन्न स्तरों के 100 से अधिक अधिकारियों ने भाग लिया।

इस सेमिनार का विषय पुष्पन, रिसाव/रिसाव के उपचार के कारणों,रोकथाम और उपचारात्मक उपायों के बारे में जागरूकता लाना था। इन समस्याओं को कम करने के लिए बाजार में उपलब्ध नवीनतम निर्माण प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर जोर दिया गया। व्याख्यानों की श्रृंखला सैन्य इंजीनियरिंग सेवा विभाग के अधिकारियों, ज्ञानी जैल सिंह इंजीनियरिंग कॉलेज बठिंडा के प्रोफेसर (डॉ.) मंजीत बंसल और निर्माण उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा दी गई। प्रतिभागियों द्वारा आत्मसात करने और समझने में आसानी के लिए उत्पाद प्रदर्शन स्टॉल भी आयोजित किए गए थे।
इस बात पर जोर दिया गया कि हालाँकि ये समस्याएँ प्रकृति के सौंदर्य को तो बढ़ाते हैं,लेकिन इमारत के ढाँचे में इनकी उत्पत्ति इमारत की संरचना के लिए अत्यधिक हानिकारक होती हैं। सेमिनार के समापन के बाद,प्रतिभा गियों की राय थी कि, विभिन्न चर्चा सत्रों के माध्यम से उन्हें विशेषज्ञों द्वारा उठाए गए इन मुद्दों से निर्माण पूर्व और बाद के चरणों के दौरान उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों को समझने में मदद मिली। उन्होंने आगे इच्छा व्यक्त की कि निर्माण के क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर ऐसे सेमिनार नियमित रूप से आयोजित किए जाने चाहिए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review