विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया।
December 5th, 2023 | Post by :- | 102 Views

अम्बाला:अशोक शर्मा।
उपकृषि निदेशक अम्बाला के कार्यालय में विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महानिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा डा0 नरहरि बांगड़ मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। इसके साथ-साथ संयुक्त निदेशक (मृदा), कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, पंचकूला डा0 देवेन्द्र सिंह, उप कृषि निदेशक, पंचकूला डा0 राकेश पोरिया ने भी शिरकत की। महानिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा डा0 नरेन्द्र सिंह बांगड ने किसानों को शोधित बीज, उर्वरक, रसायन, जैव उर्वरक, कृषि यंत्रों, पराली प्रबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
उल्लेखनीय है कि विश्व मृदा दिवस पर 200 से अधिक किसानों ने भाग लिया और इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने भी मृदा स्वास्थय के दृष्टिगत चित्रकला व सलोगन प्रतियोगिता के आयोजन में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में कक्षा छठी से नौवीं तक के छात्रों की भागीदारी रही। प्रथम, द्वितिया व तृतिया स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। इसके पश्चात डा0 नरेन्द्र सिंह बांगड व डा0 देवेन्द्र सिंह ने 50 किसानों को सॉयल हैल्थ कार्ड वितरित किए व अपने संबोधन में किसानों को रासायनिक खेती छोडक़र जैविक खेती अपनाने का आह्वान किया व सरकार द्वारा इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों के बारे में जागरूक किया।
संयोजक, कृषि विज्ञान केन्द्र, अम्बाला डा0 सुनीता अहूजा ने भी मोटे अनाजों को बढ़ावा देने हेतू किसानों को प्रेरित किया। कृषि विज्ञान केन्द्र, तेपला डा0 गुरूप्रेम ने मृदा स्वास्थ्य के बारे में किसानों को जागरूक किया। इस मौके पर उपस्थित मण्डल भूमि संरक्षण अधिकारी, अम्बाला ने मृदा स्वास्थ्य एवं सॉयल सैम्पल के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी। इसके पश्चात उप कृषि निदेशक, अम्बाला ने किसानों को विभाग में चल रही विभिन्न प्रकार की स्कीमों के बारे में बताया।
इस मौके पर उपमण्डल कृषि अधिकारी, सहायक सांख्यिकी अधिकारी, सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी, भूमि परीक्षण अधिकारी, सहायक कृषि अभियंता व कृषि विभाग के अन्य सभी अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review