प्रदेश में 35000 दिव्यांगजनों को नौकरी मिली:मक्कड़ ,समग्र शिक्षा के दिव्यांग चिकित्सा मूल्यांकन में बोले राज्य आयुक्त :-
November 25th, 2023 | Post by :- | 104 Views

अम्बाला:अशोक शर्मा।
जिला सिविल हस्पताल अंबाला शहर के ट्रामा सेंटर में समग्र शिक्षा के अंतर्गत जिला परियोजना समन्वयक सुधीर कालड़ा के मार्गदर्शन में दिव्यांग बच्चों के लिए आयोजित तीन दिवसीय मेडिकल असेसमेंट कैंप के दूसरे दिन आज दिव्यांगजन हरियाणा के राज्य आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने निरीक्षण दौरा किया। शिविर में पहुंचने पर उनका जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा सुधीर कालड़ा व डिप्टी सिविल सर्जन डॉ0 बलजिंदर कौर ने पुष्प गुच्छ और दिव्यांग बच्चों ने गुलाब के फूल देकर स्वागत किया।
डीईईओ एवं डीपीसी सुधीर कालड़ा ने कहा कि अधिकतर लोग अपने पद के कारण प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं लेकिन राजकुमार मक्कड़ ऐसे व्यक्ति हैं जिनके दिव्यांगों के प्रति किए जा रहे अथक कार्यों के कारण से दिव्यांगजन आयुक्त पद की प्रतिष्ठा बढ़ी है। उनके प्रयासों से ही आज हरियाणा में दिव्यांगो को नौकरियों और पदोन्नति में 4 प्रतिशत आरक्षण मिलने लगा है।
राज्य आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने शिविर में उपस्थित दिव्यांग छात्रों, उनके अभिभावकों, विशेष अध्यापकों और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की एवं दिव्यांगजनों के लिए चल रही विभिन्न योजनाओं एवं मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केन्द्र और हरियाणा राज्य की सरकारें दिव्यांगजनोंं के कल्याण के लिए पहले दिन से प्रयासरत हैं। नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार 2014 में अपना सबसे पहला बिल जहां दिव्यांगजनों की सुरक्षा और कल्याण के लिए लेकर आई वहीं प्रदेश की मनोहर सरकार ने दिव्यांगजनो को 15000 सरकारी और 20000 प्राईवेट नौकरियां उपलब्ध करवाई हैं। उन्होंने दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए लगाए गए इस चिक्तसीय शिविर के उचित संचालन के लिए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक सुधीर कालड़ा, जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा की और जिला अंबाला में दिव्यांग छात्रों के लिए चल रही गतिविधियों पर संतोष व्यक्त किया।
सहायक परियोजना समन्वयक सूर्यकांत ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में लगभग 300 बच्चों का चिकित्सा मूल्यांकन होगा। आज ब्लॉक अंबाला-2 के 54 और ब्लॉक साहा के 84 दिव्यांग छात्रों का विकलांगता विशेषज्ञों द्वारा आकलन कर विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए और एलिमको एजेंसी द्वारा जरूरतमंद छात्रों को सहायक उपकरण के लिए नामांकित किया गया।
ओंकार सेवा नामक समाज सेवी संस्था द्वारा सभी उपस्थित दिव्यांग छात्रों के लिए उचित जलपान की व्यवस्था करने पर दिव्यांगजन आयुक्त राजकुमार मक्कड़, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक सुधीर कालड़ा और डिप्टी सिविल सर्जन डॉक्टर बलजिंदर कौर ने संस्था के प्रतिनिधियों की सराहना की।।
अम्बाला: अशोक शर्मा।
गीता जयंती महोत्सव और विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर तथा सूचना, लोक सम्पर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डा0 अमित अग्रवाल ने दोनों विषयों पर वीडियो कॉन्फ्रैसिंग के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को विस्तार से जानकारी देते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव कुरूक्षेत्र में 7 दिसम्बर से 24 दिसम्बर तक आयोजित होगा। जिला में भी जिला स्तरीय तीन दिवसीय गीता जयंती समारोह आयोजित किए जायेंगे जिनमें प्रदर्शनी, गीता पर मंत्रोच्चारण, श्लोक, प्रदर्शनी स्थल पर विभिन्न विभागों व एनजीओ के द्वारा स्टॉल लगाए जायेंगे। गीता जयंती के सफल आयोजन के लिए सभी उपायुक्त अपने-अपने जिलो में एक आयोजन समिति भी बनायेंगे। गीता जयंती महोत्सव में स्कूली बच्चों द्वारा श्लोकोच्चारण किया जाए तथा गीता पर आधारित विभिन्न प्रकार की एक्टीविटी भी करवाई जाए।
विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा के उद्देश्यों एवं इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने कहा कि जिस भाव एवं जिस उद्देश्य को लेकर यह यात्रा निकाली जा रही है इसमें किसी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यात्रा का मकसद है कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ पहुंचे और कोई भी पात्र व्यक्ति योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे। उन्होने कहा कि 30 नवम्बर को प्रदेश के सभी जिलों में विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा को लॉंच किया जायेगा। इसके लिए समय रहते पूरी तैयारी की जाए। इस यात्रा के लॉंचिग के मौके पर मुख्य अतिथि द्वारा भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने को लेकर एक शपथ भी दिलवाई जायेगी। यह यात्रा निर्बाध रूप से संचालित हो, इसको लेकर भी उन्होने विस्तार से दिशा-निर्देश दिए। उन्होने कहा कि 26 जनवरी तक यह यात्रा प्रदेश के प्रत्येक गांव और शहर के वार्ड में पहुंचकर लोगों को जानकारी एवं सरकारी सेवाओं का लाभ देने का काम करेगी।
सूचना, लोक सम्पर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक डा0 अमित अग्रवाल ने विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा के दौरान होने वाली एक्टीविटी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अंत्योदय की भावना के साथ केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा जो कार्य एवं योजनाएं बनाई गई हैं, उनके लाभ लेने से कोई भी पात्र व्यक्ति न रहे तथा जिन लोगों को योजनाओं का लाभ मिला है, उनको भी कार्यक्रम में बुलाया जाए और उनसे भी फीडबैक लिया जाए कि सरकार की स्कीम का लाभ लेने के बाद उनके जीवन में किस प्रकार का बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि यात्रा में शामिल एलईडी युक्त वैन से प्रधानमंत्री का संदेश, हरियाणा के मुख्यमंत्री का संदेश तथा विकासात्मक कार्यों की जानकारी पर आधारित वीडियो क्लीप दिखाई जायेगी। इस कार्यक्रम के साथ अधिक से अधिक ग्रामवासी और युवा जुडें, इसके प्रयास किए जायें। विकसित भारत के बारे में बच्चों की क्या कल्पना है, उस पर उनकी चर्चा और वाद-विवाद आदि प्रतियोगिताएं करवाई जायें। इस यात्रा के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए। इस यात्रा के लिए एक नोडल ऑफिसर बनाया जाए तथा डेली की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की जाए। यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था न बिगड़े तथा किसी प्रकार की कोई गडबडी न हो, इसके लिए पुलिस द्वारा सुरक्षा के बेहतर प्रबंध रखे जाएं। यात्रा के दौरान लोगों को सरकारी योजनाओं से सम्बनिधत प्रचार सामग्री भी दी जायेगी तथा ग्राम संरक्षक अधिकारी उस दिन गांव में भी रहें, 24 दिसम्बर को जिस भी गांव में विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा का कार्यक्रम हो वहां पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को लाईव देखने और सुनने की व्यवस्था भी बेहतर कनैक्टीविटी के साथ की जाए। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों से प्राईम फीडबैक भी लें और सबके सामने रखवाएं कि योजना का लाभ लेने के उपरांत किसी प्रकार से उनके जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आया है तथा स्वयं सहायता समूह और विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभाग से सम्बन्धित सेवाओं के कार्यों के स्टाल भी लगाए जाएं। अगर कार्यक्रम के दिन उस गांव के बच्चों एवं बुजुर्गों के उसी दिन जन्मदिन है तो उन्हें भी सम्मानित किया जा सकता है। इसके अलावा गांव के उत्कृष्ठ खिलाडियों एवं किसी क्षेत्र में अग्रणी गांव के व्यक्ति व प्रगतिशील किसान अथवा पराली प्रबंधन में जिसने बढिया कार्य किया है आदि को कार्यक्रम में सम्मानित किया जाए और उनसे विचार भी रखा जाए। कार्यक्रम के दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र की मदद कृषि क्षेत्र में ड्रोन का प्रदर्शन भी करवाया जा सकता है कि इससे खेती में किस प्रकार से लाभ लिया जा सकता है। विभिन्न सरकारी सेवाओं जैसे आयुष्मान/चिरायु, निरोगी हरियाणा/टीबी, अनिमिया मुक्त भारत आदि से सम्बन्धित हैल्प डैस्क/हैल्थ कैंप भी लगाए जायें। क्रिड/परिवार पहचान पत्र से सम्बन्धित त्रुटियों को दूर करने सम्बन्धित हैल्प डैस्क लगाया जाए। उज्जवला योजना के तहत पात्र लोगों को लाभ दिलवाने के लिए स्टाल लगाया जाए। इस यात्रा से नेहरू युवा केन्द्र से जुडे युवाओं तथा युवा क्लब के सदस्यों को भी जोड़ा जाए। इस यात्रा के लिए 10-10 दिन का रूट चार्ट बनाएं तथा डिस्ट्रीक मोनिटरिंग कमेटी भी बनाई जाए जिसमें नॉन ऑफिसियल मैम्बर भी लिए जायें। कार्यक्रम में बैंको के भी स्टाल लगाए जाएं तथा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के पात्र व्यक्ति के लोन आदि से सम्बन्धित कार्य किया जाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूजा डाबला, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त पुनीत कुमार, डीडीपीओ दिनेश शर्मा, कृषि विभाग के उप निदेशक जसविन्द्र सिंह सैनी, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, डीईईओ सुधीर कालड़ा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review