वर्कशॉप में विद्यार्थियों ने सीखा जूट और पेपर बैग्स बनाना
November 25th, 2023 | Post by :- | 152 Views

चंडीगढ़(मनोज शर्मा)महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल दरिया, चंडीगढ़ में पर्यावरण विभाग चंडीगढ़ के सहयोग से जूट एवं पेपर बैग्स बनाओ वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसका संचालन टीचर्स की देखरेख में किया गया। उन्होंने बच्चों को पेपर व जूट के थैले बनाना सिखाए। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने बताया कि प्लास्टिक थैलों से प्रदूषण फैलता है। ये जल्दी नष्ट न होने के कारण भूमि के उपजाऊपन को भी कम करता है तथा पौधों को पनपने में बाधा उत्पन्न करता है। इन थैलों में काफी मात्रा में विषाणु होते हैं इसलिए इनमें खाद्य पदार्थ नहीं डालने चाहिए। इसे खाने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। जीव जंतु पॉलिथीन को खाकर अपनी जान गंवा रहे हैं। नदियों का जल भी इन्ही प्लास्टिक थैलों के कारण ही प्रदूषित होता है।

विद्यार्थियों ने जूट बैग्स की महत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि यह पृथ्वी के आवश्यक तत्वों को हानि नहीं पहुँचाता। यह पर्यावरण सहयोगी होने के कारण जहरीली गैसें तथा नुकसानदायक रासायनिको को पैदा नहीं होने देता। जूट और पेपर के थैले जल्दी गल जाते हैं। यह उर्वरता को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। इससे निकलने वाला धुआं जहरीला नहीं होता है।
वर्कशॉप का शुभारंभ स्कूल के पैटर्न एनआरआई सुदर्शन गर्ग ने किया। उन्होंने बताया कि स्कूल के इको क्लब के विद्यार्थियों द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ बनाने से संबंधित बढ़चढ़ हिस्सा लेने के कारण लोगों में जागरूकता आ रही है। वर्कशॉप का मुख्य उद्देश्य पॉलीथिन के दुष्प्रभाव के बारे में लोगों को आगाह करना तथा जूट व पेपर थैलों के प्रयोग को बढ़ावा देना था।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review