संकल्प यात्रा के आयोजन का कार्यक्रम बोह ग्राम से शुरू किया।
November 22nd, 2023 | Post by :- | 152 Views

अम्बाला:अशोक शर्मा।।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत आज नगर परिषद् अम्बाला सदर के अन्तर्गत आने वाले वार्ड नम्बर-1 बोह में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सरकार की उपलब्धियों एवं योजनाओं की जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने स्टॉल लगाकर लोगों को जानकारी दी गई। वहीं पर उनके विभाग से सम्बधित सेवाओं का लाभ किस प्रकार से लिया जा सकता हैं, इस बारे में भी बताया गया।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच कैम्प लगाया गया, जिसमें सीएचओ बोह शिल्पा व सीएचओ बब्याल अंजलि सैनी ने लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर निशुल्क दवाईयां भी दी। इस अवसर पर लोगों को स्वास्थ्य सम्बंधी जानकारी भी दी गई और उनके टेस्ट भी किए गए।
कार्यक्रम में आयुष्मान भारत/ चिरायु कार्ड, परिवार पहचान पत्र बनवाने एवं त्रुटियों को ठीक करने के लिए स्टॉल, बैंक द्वारा बैंक से सम्बधिंत सेवाओं/स्कीमों इत्यादि के लिए स्टॉल, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने हेतू स्टॉल, शिक्षा विभाग द्वारा स्टॉल, स्वच्छता सम्बधिंत स्टॉल, सैल्फ हैल्प गू्रप स्टॉल, स्टॉल, पीएम स्वनिधि योजना, एनयूएलएम आदि से सम्बधिंत स्टॉल लगाए गए थे। महिला एंव बाल विकास द्वारा लगाए गए स्टॉल पर आंगनवाडिय़ों एवं पौष्टीक आहार के बारे में जानकारी दी गई।
नगर निगम के संयुक्त आयुक्त पुनीत कुमार ने इस अवसर पर कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा उद्देश्य यह है कि लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिले, जिससे की कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहें। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा से लोगों को सरकार की उपलब्धियों, योजनाओं की जानकारी उनके घर, द्वार पर मिलेगी, जिससे उन्हें यह जानकारी मिल पाएगी कि सरकार ने आमजन के जीवन स्तर को उंचा उठाने के लिए क्या-क्या योजनाएं व कार्य किए हैं। उन्होनें कार्यक्रम में मौजूद लोगों से कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के द्वारा आप लोगों ने जो भी जानकारी प्राप्त की है उसे अन्य लोगों तक भी पहुंचाएं जिससे की कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने से पीछे न रहें।
स्वच्छ भारत मिशन की कोर्डिनेटर ऋतु शर्मा ने स्वच्छता सम्बधी जानकारी देते हुए कहा कि यह हम सबकी जिम्मेवारी है कि हम अपने आस-पास का वातावरण साफ-सुथरा रखे, जिससे की बीमारियां न फैले, जिससे हम स्वच्छ वातावरण में सांस ले सकें। भाजपा वार्ड प्रधान मोहित कौशिक द्वारा कार्यक्रम में भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने को लेकर शपथ भी ली गई।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान केन्द्र व प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन, पीएम किसान, फसल बीमा योजना, पोषण अभियान, उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत, जन औषधी योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, कौशल विकास योजनाओं, पीएम विश्वकर्मा योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई।
इस अवसर पर ईओ जरनैल सिंह, संयुक्त आयुक्त पुनीत, वार्ड नम्बर 01 के प्रधान मोहित कौशिक, बूथ प्रधान पे्रम राणा, बूथ प्रधान संजय, बोह स्कूल के प्रिंसिपल श्री राम गुप्ता ,स्वच्छ भारत मिशन की कोर्डिनेटर ऋतु शर्मा, सम्बधिंत विभाग के स्टॉल के प्रतिनिधि व स्कूली विद्यार्थी व अन्य लोग मौजूद रहें।
रूप्पो माजरा, सारगंपुर, ब्राहाण माजरा, खुड्डा कलां में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई तथा शपथ भी दिलवाई गई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review