राष्ट्रीय पोषण मिशन अभियान के अंतर्गत आयुष हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर बाड़ा में निशुल्क परामर्श एवं चिकित्सा शिविर लगाया गया।
October 10th, 2019 | Post by :- | 67 Views

अम्बाला( अशोक शर्मा )
आयुष विभाग के महानिदेशक डा0 साकेत कुमार के निर्देशानुसार व डा0 सतपाल सिंह जिला आयुष अधिकारी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय पोषण मिशन अभियान के अंतर्गत आयुष हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर बाड़ा में निशुल्क परामर्श एवं चिकित्सा शिविर लगाया गया। इसका उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना व खानपान के प्रति सचेत करना है। इसी अभियान के अंतर्गत एएचडब्ल्यूसी इंचार्ज डा0 समिधा शर्मा, डा0 पिंकी व डा0 रजिता (होम्योपैथिक डॉक्टर) ने सर्वप्रथम मरीजों को स्वस्थ शरीर के लिये मौसम अनुसार व भूख के हिसाब से भोजन करने की सलाह दी गई। डा0 पिंकी ने मौसम के अनुसार भोजन करना, सही समय पर सोना व शरीर को तिल तैल से मालिश करने की हिदायत दी। डा0 रजिता ने होम्योपैथिक सिद्धांत के अनुसार ‘जिस कारण से रोग होते हैं उसी कारण से उन्हें ठीक किया जा सकता है’ जिसका मतलब अनुचित खान-पान के कारण बीमारियां होती हैं, उसको उचित करने से हम बीमारियों से निजात मिल सकती है। डा0 समिधा ने शरीर के वेग जैसे भूख, प्यास, मल, मूत्र आदि को रोकने से मना किया क्योंकि इन वेगों को रोकने से बहुत सी बीमारियों की शुरूआत होती है।
इस अवसर पर सभी मरीजों को तुलसी, सौंठ, सौंफ आदि का आयुर्वेदिक काढ़ा, आंवले का मुरब्बा, आंवला कैंडी, च्यवनप्राश आदि मुफ्त वितरित किये। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ग्राम सरपंच विकास बहगल ने सभी को सब्जियां उगाने व आयुर्वेदिक जीवन शैली अपनाने के लिये प्रेरित किया। बैंक प्रबन्धक अमित पुरी, गुरप्रीत बहगल, स्कूल प्रिंसीपल अंजुम, वर्षा, अरविन्द, नीना, सन्नी, सरोज व ग्राम वासियों में ज्योति, मोनिका आदि मौजूद रहे। इसके बाद निशुल्क कैम्प में 243 मरीजों को दवाईयंा दी गई। सभी ने आयुष विभाग की इस कैम्प की सराहना की। इस कैम्प में ग्रामीणो व महिलाओं को विशेष रूप से ताकत की दवाईयां दी गई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।