महिला थाना प्रभारी ने छात्राओं को अपराधो के बारे में सजग किया और दुर्गा शक्ति ऐप इंस्टॉल कराया
August 10th, 2023 | Post by :- | 339 Views

जगाधरी-यमुनानगर,(तरुण शर्मा) लोकहित एक्सप्रेस 10.08.2023।
महिला थाना प्रभारी ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अलाहर रादौर में छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध के बारे सजग किया गया। और “दुर्गाशक्ति” ऐप इंस्टॉल करवाई गई।
पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस अधीक्षक मोहित हाण्डा के मार्गदर्शन में कार्य करते हुए महिला थाना प्रभारी दीपिका ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अलाहर रादौर में छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध के बारे सजग किया गया। दुर्गा शक्ति ऐप इंस्टॉल करवाई गई और इसे ऑपरेट करने बारे बताया गया। साइबर क्राइम और बचाव बारे बताया गया। कैरियर काउंसलिंग की गई। महिलाओ और लड़कियों को जागरूक कर उन्हें “दुर्गा शक्ति” एप और हेल्पलाइन नंबर-1091 और 181 के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
महिला थाना प्रभारी दीपिका ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर महिलाओ और लड़कियों को दुर्गा शक्ति एप को मोबाइल में अपलोड करना चाहिए और इसका कैसे प्रयोग करना है इसकी जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि यदि कोई भी व्यक्ति गलत व्यवहार करता है तो बेझिझक पुलिस को शिकायत दें। इसके लिए उन्हें कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है। युवतियों को बस अपने मोबाइल से “दुर्गा शक्ति” एप का प्रयोग करना है। इसके चंद मिनट बाद पुलिस की टीम उनके पास होगी। महिलाओं, छात्राओं व लड़कियों की सुरक्षा के लिए दुर्गाशक्ति एप माईल स्टोन साबित हो रही है। जिसके चलते छेड़छाड़ करने वाले असामाजिक तत्वों में दहशत बनी हुई है।
महिला थाना प्रभारी ने बताया कि महिलाओं और लड़कियों की मदद के लिए “दुर्गा शक्ति” नाम से एक एप्लीकेशन लांच की गई है जो सभी एनड्रयॉड मोबाइल प्ले स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है। सुरक्षा के लिए पुलिस ने 112 व 1091 नंबर भी जारी किया हुआ है, परंतु दुर्गा एप से शिकायत करने वाली लड़की की लोकेशन भी पुलिस को मिल जाएगी। यदि मुसीबत के समय में महिला जगह नहीं बता पा रही है तो भी उसकी जगह का पता चल जाएगा। इस एप की विशेष बात यह है कि आप इस पर रजिस्ट्रेशन के बाद पूरे प्रदेश में कहीं भी यदि अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही है तो इसमें दिए गए लाल बटन को प्रयोग कीजिए, जल्द से जल्द डीएसआरएएफ के सबसे नजदीकी प्वाइंट से आपको सहायता पहुंचाई जाएगी। इसके अतिरिक्त महिला हेल्पलाइन नंबर 8818000108 या चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर भी कॉल कर सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review