पत्रकारिता, जनसंचार एवं डिजिटल मीडिया में बनाये करियर: डा धर्म पाल
July 21st, 2023 | Post by :- | 181 Views

यमुनानगर, ( तरुण शर्मा ) 21 जुलाई : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(इग्नू) के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डॉ धर्म पाल ने जानकारी देते हुए बताया की भारतीय एवं वैश्विक स्तर पर पत्रकारिता एवं जनसंचार के क्षेत्र में तेजी से बदलाव हो रहा है। पत्रकारिता एवं जनसंचार एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। नई-नई तकनीकों के कारण पत्रकारिता के नये-नये प्लेटफॉर्म बन गए हैं इसलिए वर्तमान परिपेक्ष के अनुरूप पत्रकारिता एवं जनसंचार को समझने की आवश्यकता है। वर्तमान समय में रोजगार मूलक शिक्षा के क्षेत्र में पत्रकारिता एवं जनसंचार का भी काफी महत्वपूर्ण स्थान है। पत्रकारिता, जनसंचार एवं डिजिटल मीडिया से डिग्री लेने के बाद सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों में अपना भविष्य बना सकते है और इतना ही नहीं अपना कोई मीडिया प्लेटफार्म भी शुरू किया जा सकता है।
उन्होंने बताया की इग्नू द्वारा जनसंचार, पत्रकारिता एवं डिजिटल मीडिया पाठ्यक्रमों को सैधांतिक व रोजगारपरक दृष्टि से संतुलित बनाया गया है। विद्यार्थी पत्रकार के तौर पर, कंटेंट राइटर, फि़ल्मी उद्योग, जनसम्पर्क कर्मी, राजनितिक विशेषज्ञ, विसुअल एडिटर, विज्ञापन,इलेट्रॉनिक आदि क्षेत्रों में अपना भविष्य चुन सकते है। इग्नू द्वारा वर्तमान में इग्नू द्वारा पत्रकारिता एवं जनसंचार में मास्टर ऑफ आट्र्स (एमएजेएमसी),पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में एमए (एमएजेडीएम), पत्रकारिता और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में एमए, विकास पत्रकारिता में एमए (एमएडीजे),विकास संचार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीडीसी),इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीईएमई),पत्रकारिता एवं जनसंचार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीजेएमसी),डिजिटल मीडिया में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीआईडीएम) आदि पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे है। इग्नू के विभिन्न सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, यूजी डिग्री और पीजी डिग्री में दाखिला लेने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 है। इच्छुक विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर दाखिला ले सकते है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review