गरियाबंद- स्वावलंबी महिला विकास समिति द्वारा 12 महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को दिया गया ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण
July 14th, 2023 | Post by :- | 174 Views

✍️लोकहित एक्सप्रेस न्यूज़ कॉम संवाददाता विक्रम कुमार नागेश की रिपोर्ट गरियाबंद छत्तीसगढ़ 

गरियाबंद-जिला मुख्यालय स्थित वार्ड नम्बर 10 में स्वावलंबी महिला विकास समिति द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से आयोजित ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ।महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए समिती द्वारा ढाई महीने का पार्लर क्लास लगाया गया था जिसमें 12 महिलाओं ने भाग लेकर पार्लर का प्रशिक्षण लिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

प्रशिक्षक नेहा जॉन द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पार्लर का प्रशिक्षण दिया गया।सृजन योजना सहित कई योजनाओं की जानकारी दी गई।साथ ही सभी प्रशिक्षणार्थियों को नव व्यवसाय जल्द शुरू करने के लिए प्रेरित किया।समिति की अध्यक्ष तनु साहू एवम् विशेष अतिथि प्रतिभा ह्यूमने एवम् सदस्यों द्वारा सबको प्रमाण पत्र वितरण किया गया वही गायत्री सिदार एवम् झमेश्वरी कवर द्वारा सेनेटरी नेपकिन स्वच्छता हाइजीन संबंधित और ब्यूटी प्रोडक्ट की जानकारी दी।

विकास के लिए महिलाओं में आत्मनिर्भरता जरूरी’-जमीनी स्तर पर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल; सपने होंगे साकार- तनु साहू

स्वावलंबी महिला विकास समिति की अध्यक्ष तनु साहू ने कहा कि समाज के समावेशी विकास के लिए महिलाओं का आत्मनिर्भर होना जरूरी है।हर महिला को यह सोचना होगा कि वह भविष्य में क्या बनना चाहती है। क्या वह अपनी खुद की पहचान को विकसित करने और खुद के लिए एक रोल मॉडल बनना चाहेगी।स्वावलंबी महिला विकास समिति एक ऐसा मंच है जो एक महिला को आगे बढ़ने और अपने सपनों को हासिल करने में मदद करेगा। आज बहुत महिला उद्यमी रूढ़िवादी विचारधारा से बाहर निकली हैं और अपना स्थान बनाया है।

सभी महिलाओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी क्षमता का एहसास करें और हर रोज खुद से सवाल करें कि वे क्या हासिल करने में सक्षम हैं।देश की आधी आबादी महिलाओं की है, लेकिन विकास योजनाओं व आर्थिक संसाधनों को बढ़ाने में महिलाओं की हिस्सेदारी कम है, महिलाओं को स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर होना जरूरी है। काम को कोई भी छोटा या बड़ा नहीं होता सोच बड़ी होनी चाहिए। सफलता के द्वार स्वत: खुलते चले जाते हैं। उन्होंने कहा कि स्वावलंबी महिला विकास समिति द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सिलाई बुनाई केक मेकिंग ब्यूटीपार्लर जैसे बहुत ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है। स्वरोजगार को बढ़ावा देने में स्वावलंबी महिला विकास समिति से जुड़ी हुई सभी महिलाओं की बहुत बड़ी भूमिका है।

कार्यक्रम में मुख्यरूप से ये रही उपस्थित स्वावलंबी महिला विकास समिति अध्यक्ष तनु साहू सदस्य नेहा जॉन, धानी मानिकपुरी, त्रिवेणी देवांगन, सारिका महाडिक, प्रीति मिश्रा, मुक्ति देवांगन, बिंदु वर्मा, गुलेश्वरी ठाकुर, जानवी सोनी, प्राची कुटारे, शालू मोहरे सीमा गायकवाड, गायत्री देवांगन,साक्षी कुटारे, पुनीता साहू लोकेश्वरी निषाद, इंद्राणी दीवान, सुषमा सिन्हा, ऐश्वर्या निषाद, वंदना साहू, परिणीता वाघे, प्रतिभा सुखदेवे, गीतांजली कवर, कीर्ति कवर, प्रभा कश्यप,।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review