भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय मंडी के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार : विधायक निर्मल चौधरी
June 13th, 2023 | Post by :- | 166 Views

गन्नौर (सोनीपत) से अश्वनी गोयल की रिपोर्ट

गन्नौर हलका विधायक निर्मल चौधरी ने भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय बागवानी मंडी (आईआईएचएम) की सौगात देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विशेष आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इससे गन्नौर उपमंडल को अंतर्राष्टï्रीय मानचित्र पर विशेष पहचान मिलेगी। साथ ही हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
विधायक निर्मल चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हजारों करोड़ रुपये की लागत से आईआईएचएम में किये जाने वाले कार्यों का शुभारंभ करते हुए मंडी को गति देने का काम किया है। यह मंडी गन्नौर के लिए विशेष रूप से वरदान साबित होगी। रेल कोच फैक्टरी के साथ आईआईएचएम मिलने से गन्नौर के विकास को नये आयाम मिलेंगे। युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसरों का सृजन होगा। एशिया की सबसे बड़ी मंडी यहां स्थापित हो रही है, जिसका विशेष लाभ उत्तर भारत के राज्यों के फल-फूल-सब्जी उत्पादक किसानों और व्यापारियों को मिलेगा।
विधायक निर्मल चौधरी ने विशेष रूप से गन्नौर के किसानों को प्रोत्साहित किया कि वे परंपरागत खेती को छोडक़र बागवानी की ओर कदम बढ़ायेें। फल-फूल-सब्जियों की पैदावार करके अपने निकटतम ही मार्केट में बेहतर दामों पर बेचें। किसानों को यहां अच्छे दाम मिलेंंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को सब्जी उत्पादन करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि सब्जी उत्पादन करने वाले किसानों को पांच हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से सब्सिडी दी जाएगी। यह व्यवस्था तीन वर्षों तक रहेगी। आवश्यकता हुई तो इस समयसीमा को बढ़ाया भी जाएगा। अभी गन्नौर खंड में तीन हजार एकड़ में ही सब्जी उत्पादन होता है, जिसका दायरा और बढ़ाया जाना चाहिए।
गन्नौर विधायक ने कहा कि बागवानी मंडी से किसानों की आय को दोगुना-तिगुना करने में विशेष रूप से मदद मिलेगी। इस मंडी के सहारे किसान अपनी सब्जियों को अन्य राज्यों में भी भेज सकेंगे। हर प्रकार की सुविधा किसानों को यहां प्राप्त होगी। कुल मिलाकर मंडी गन्नौर उपमंडल के लिए वरदान साबित होगी, जिसका विशेष लाभ किसानों को मिलेगा। सब्जी से जुड़े उत्पादों को भी विशेष रूप से बढ़ावा मिलेगा। आढ़तियों को भी व्यापार के बेहतरीन अवसर मिलेेंगे, जिससे रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review