रोहतक में संत कबीर जयंती समारोह में पहुंचे भूपेंद्र सिंह हुड्डा
June 4th, 2023 | Post by :- | 196 Views

रोहतक (लोकहित एक्सप्रेस, ब्यूरो चीफ विकास ओहल्याण रोहतक) संत कबीर जयंती के अवसर पर रोहतक के ओल्ड आईटीआई ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे नेता प्रतिपक्ष और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने संत कबीर की जयंती की बधाई देते हुए उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि समाज सुधारक, विचारक, आलोचक, लेखक, मार्गदर्शक, दर्शन शास्त्री, युगपुरुष, कवि, विद्वान, दूरदर्शी, भविष्य वक्ता और विचारधारा से आंदोलन और यदि इन सबको एक आकार दिया जाए तो वो हैं कबीर। संत कबीर हम सबके मार्गदर्शक हैं। हिन्दू और मुसलमान सामान रूप से उनको अपना मानते थे, वास्तव में संत कबीर एक इंसान थे जो हर इंसान की कदर करते थे, उनके दोहे आज भी हम सबको याद आते हैं। अपने संबोधन में नेता प्रतिपक्ष चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने उनका एक दोहा उद्धृत किया कि ऐसी वाणी बोलिए मन का आपा खोए; औरन को शीतल करे, आपहुं शीतल होय’’ और कहा कि लेकिन आज वो दौर है जब कुछ लोग अपनी राजनीति चमकाने के लिए जात-धर्म के नाम पर भाई को भाई से, हिंदू को मुसलमान से लड़ाने की कोशिश कर रहे है।

नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने संबोधन की शुरुआत में ही ओडिशा में हुई भीषण रेल दुर्घटना में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ. उदयभान ने की। मंच संचालन विधायक बीबी बतरा ने किया। इस कार्यक्रम का आयोजन विधायक शकुंतला खटक, SC सेल हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष सुशील इंदौरा, हरियाणा के पूर्व मुख्य सचिव रहे एससी चौधरी ने किया था। इस दौरान भीषण गर्मी के बावजूद पूरा पंडाल ठसाठस भरा हुआ था और पैर रखने की भी जगह नहीं बची। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाओं की भागीदारी रही। हुड्डा ने कहा कि कबीर दास जी का पूरा जीवन हर समाज को समान भागीदारी, हर समाज को प्रतिनिधित्व देने का, वंचित वर्गों को समान अधिकार दिलवाने का संघर्ष है। हमारा मानना है कि हर राजनीतिक दल को कबीर दास जी के विचारों से प्रेरणा लेकर अपनी नीतियों का निर्माण करना चाहिए, ताकि समाज के हर पायदान पर वंचित वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हमने हमेशा एससी, बीसी, गरीब समाज की प्रगति को प्राथमिकता दी। गरीब, एससी, बीसी समाज को सशक्त करने के लिए अनेकों योजनाएं चलाई। हमारा मानना है कि देश व दुनिया में वहीं समाज तरक्की करता है, जो शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहता है इसी को ध्यान में रखते हुए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने एससी, पिछड़ा वर्ग व गरीब समाज के बच्चों को शिक्षित करने के लिए हरेक गांव और मोहल्ले में सरकारी स्कूल खोले गए। 20 लाख बच्चों के लिए पहली से 12वीं क्लास तक वजीफे की योजना शुरू की गई। इसके बाद उच्चतर शिक्षा में भी ₹14,000 रुपये महीने तक स्कॉलरशिप की व्यवस्था की गई। उन्होंने आगे कहा कि इस सरकार ने गरीबों की सारी योजनाओं को बंद कर दिया। शिक्षा को प्राईवेटाइज कर दिया। 5000 स्कूल बंद कर दिये और यूनिवर्सिटी की फीस बढ़ा दी, ताकि गरीब का बच्चा न पढ़ पाये; और तो और मेडिकल शिक्षा इतनी महँगी कर दी कि अब गरीब का बच्चा डॉक्टर बनने की सोच भी नहीं सकता। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर ऐसी व्यवस्था करेंगे कि गरीब का बच्चा आसानी से पढ़ सके और पढ़-लिखकर आगे बढ़ सके।

हुड्डा ने कहा कि उनकी सरकार के समय गरीब परिवारों को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट की योजना के तहत 3 लाख 82 हजार परिवारों को मुफ्त प्लॉट दिये गये। 10 लाख पीने के पानी की टोंटियां लगायी। इस सरकार ने एक भी प्लॉट नहीं दिया। उन्होंने कहा पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने एक कलम से सीधे 11,000 सफाई कर्मियों की भर्ती की गई। जिन्हें इस सरकार ने आज तक पक्का नहीं किया। प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर सफाई कर्मचारियों की नयी भर्ती भी होगी और उनको पक्का भी करेंगे। किसान को लागत पर 50 फीसदी मुनाफा जोड़कर एमएसपी देंगे। भविष्य में कांग्रेस सरकार बनने पर तमाम कल्याणकारी योजनाओं को फिर से शुरू किया जाएगा और नौकरियों के बैकलॉग को भरा जाएगा।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष चौ. उदयभान ने संत कबीर के दोहे – ‘‘कबीरा खड़ा बाजार में मांगे सबकी खैर, न काहू से दोस्ती न काहू से बैर’’ के साथ अपनी बात शरु करते हुए कहा कि गरीब, एससी, बीसी समाज का यदि किसी ने भला किया है तो वो भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार से समाज का हर वर्ग दुःखी है। आज न्याय मांग रही हमारी महिला पहलवानों के साथ अन्याय हो रहा है। क्या इसी दिन के लिये उन्होंने अपना सब कुछ दांव पर लगाकर देश के लिये मेडल जीता था। इंसाफ मांगने पर उनको पुलिस के बूटों से रौंदा जा रहा है। हर हिंदुस्तानी के दिल में इस बात का दर्द है। उदयभान ने कहा कि हर जरुरी मुद्दे पर पूछे गये सवाल पर ये सरकार चुप हो जाती है।

उन्होंने कांग्रेस पार्टी के संकल्प दोहराते हुए कहा कि हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनने पर कर्मचारियों की ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करेंगे। पीपीपी को हथियार बनाकर पेंशन और राशन कार्ड काटने का काम इस सरकार ने किया है उसको दोबारा बहाल करेंगे। बुजुर्गों को 6000 रुपये पेंशन, 300 यूनिट बिजली मुफ्त देंगे। हमारा संकल्प है कि गरीबों के लिये 100-100 गज के मुफ्त प्लाट देने की योजना को दोबारा शुरु करेंगे और उस पर 2 कमरे का मकान देंगे। किसानों की फसल एमएसपी से कम पर नहीं बिकने देंगे। हर गृहणी को 500 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर देंगे और खाली पड़े 2 लाख सरकारी पदों पर भर्ती के साथ ही एससी, बीसी भर्ती का बैकलॉग भी पूरा करेंगे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ अमेरिका दौरे पर गये सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने संत कबीर जयंती पर भेजे गये अपने संदेश में सभी को संत कबीर जंयती की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। इस समारोह में प्रमुख रूप से कांग्रेस विधायकगण, पूर्व मंत्री, पूर्व विधायकगण, पूर्व सांसद, पूर्व सीपीएस, पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारीगण, कांग्रेस के वरिष्ठ नेतागण, एससी (धानक) समाज की प्रदेश भर की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि, गाँव गाँव से आये समाज के प्रमुख लोग एवं बड़ी तादाद में आम जन मौजूद रहे।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review