नुकसान हुई फसलो की स्पेशल गिरदावरी करवाए सरकार :- वरुण चौधरी
August 22nd, 2019 | Post by :- | 143 Views

अंबाला , मुलाना ( गुरप्रीत सिंह मुल्तानी )  ।

गत दिनों हुई भारी बारिश की वजह से क्षेत्र में हजारो एकड़ फसल खराब हो गई है। इस खराब फसलों पर चिंता व्यक्त करते हुए हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव वरुण चौधरी ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि गत दिनों हुई भारी बारिश की वजह से खराब हुई किसानों की फसल की विशेष गिरदावरी कराई जाए। ताकि किसानों को बर्बाद हुए फसल की मुआवजा मिल सके।

उन्होंने कहा कि लगातार बारिश ने क्षेत्र के गांव ब्राह्मण माजरा, हमीदपुर, सुहाना , डुलियानी , सिरसगढ़ , घेलडी , तंदवाल , तंदवाली , बुडिओ , हेमा माजरा, सुहाता , खानपुरा , बराड़ा आदि गांव की फसलों को नष्ट कर दिया है सैंकड़ों एकड़ धान व किसान की अन्य फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है। फसल में पानी जमा है और किसान बर्बादी के कगार पर है। ऐसे में सरकार को चाहिए कि वह किसान की बर्बाद हुई फसल की गिरदावरी कराए और उसका उचित मुआवजा देने का काम करे। ताकि किसान को किसी तरह की परेशानी ना आए और कम से कम उसकी लागत उसे मिल सके।चौधरी ने कहा कि किसान बड़ी मेहनत से फसल पैदा करता है जब फसल तैयार हो जाती है तो कोई आपदा आकर उस फसल को नष्ट कर देती है। इसमें किसान का क्या कसूर है बल्कि उसके खून पसीने की कमाई पानी या सूखे की मार में आकर समाप्त हो जाती है। और सरकार भी किसान की कोई बात सुनने को तैयार नही है किसान से मौजूदा सरकार द्वारा फसल बीमा के नाम पर हर वर्ष उनके खाते से पैसे तो जरूर काट लिए जाते है पर जब नुकसान हुई फसलो का मुआवजा देने की बात आती है तो भाजपा सरकार किसानों की कोई मदद नही करती है।जबकि पिछली कांग्रेस सरकार के समय में किसी किसान से फसल बीमा के नाम पर कोई पैसा नही लिया जाता था फिर भी किसानों को प्राकृतिक आपदा से नुकसान हुई फसलो का उचित मुआवजा दिया जाता था और किसान वर्ग का खयाल रखा जाता था ताकि किसानों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।