किसी भी रूप में न हो हनन मानवाधिकारों का , संरक्षण के लिए आयोग मौजूद : बालकृष्ण गोयल
May 23rd, 2023 | Post by :- | 186 Views

सोनीपत से अश्वनी गोयल की रिपोर्ट

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के स्पेशल मॉनिटर बालकृष्ण गोयल ने मानवाधिकारों के संरक्षण पर बल देते हुए कहा कि किसी भी रूप में मानव अधिकारों का हनन नहीं होना चाहिए। मानव अधिकारों के संरक्षण के लिए आयोग मौजूद है। उन्होंने आम जनमानस का भी आह्वïान किया कि यदि कहीं पर किसी भी स्थिति में मानवाधिकारों का हनन होता है तो उसकी सूचना मानवाधिकार को दें।
मंगलवार को लघु सचिवालय में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के स्पेशल मॉनिटर बालकृष्ण गोयल की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उन्होंने आयोग के विषय में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने आयोग की कार्यप्रणाली से भी अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष आयोग के पास लगभग 155000 शिकायतें पहुुुंच रही हैं, जिनमें से 80 प्रतिशत का निपटारा करवाने में सफलता मिलती है। साथ ही आयोग ने पिछले वर्ष पीडि़तों को 167 करोड़ रुपये का मुआवजा भी दिलवाया।
बैठक में स्पेशल मॉनिटर गोयल ने विशेष रूप से जिला में चल रहे वृद्घाश्रमों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि वृद्घाश्रमों मेंं रहने वाले वृद्घजनों के लिए पर्याप्त एवं उचित सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी रविंद्र हुड्डा को निर्देश दिए कि वे इस संदर्भ में विस्तृत रिपोर्ट उन्हें प्रेषित करें, जिसमें दी जा रही सुविधाओं के साथ सरकारी ग्रांट, पंजीकृत वरिष्ठï नागरिकों की सूची, वृद्घाश्रम में मृत्युदर तथा कमियों की जानकारी शामिल हो।
आयोग के स्पेशल मॉनिटर बालकृष्ण गोयल ने जिला में चल रहे बाल देखभाल केंद्रों की भी समीक्षा की। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की डीपीओ प्रवीन कुमारी तथा जिला बाल संरक्षण अधिकारी ममता शर्मा को निर्देश दिए कि वे सभी केंद्रों की सूची आवश्यक जानकारी के साथ उन्हें प्रेषित करें। उन्होंने बाल देखभाल केंद्रों में रहने वाले बच्चों की शिक्षा व्यवस्था की भी जानकारी ली। साथ ही उन्होंने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर स्कीम का लाभ दिए जाने की जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने चाइल्ड लेबर की स्थिति पर भी विस्तृत चर्चा की।
स्पेशल मॉनिटर ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बीते एक वर्ष के दौरान पॉक्सो एक्ट के अंतर्गत आये सभी मामलों की पूर्ण जानकारी उन्हें प्रेषित करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से स्कूलों की स्थिति व बच्चों की संख्या के साथ डिजिटलाईजेशन स्कीम की पूर्ण जानकारी प्रेषित करने के निर्देश दिए। बैठक के उपरांत उन्होंने विशेष गृह (स्पेशल होम) का दौरा करते हुए विस्तार से समीक्षा की।
इस अवसर पर नगराधीश डा. अनमोल, एसीपी नर सिंह, तहसीलदार जिवेंद्र मलिक, डीईईओ महाबीर सिंह, डीएसडब्ल्यूओ रविंद्र हुड्डïा, डीपीओ प्रवीन कुमारी, डीसीपीओ ममता शर्मा, बबीता, प्रेमलता तथा रबिता आदि मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review