कब बुलबुल ने चलाया पोलीथिन मुक्त स्वच्छता अभियान, स्वच्छता हर व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी :-राजेश वशिष्ठ
October 3rd, 2019 | Post by :- | 207 Views

जींद, लोकहित एक्सप्रेस, (अनिल सैनी)।  जीवन में स्वस्थ रहना है तो अपने आसपास सफाई करना बहुत जरूरी है। इसी उदेश्य को लेकर कब बुलबुल ने स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने और बीमारियों से किस प्रकार से बचा जा सकता है को लेकर पोलीथिन मुक्त अभियान चलाया।

इस दौरान कब बुलबुल ने हाथों में झाडू लेकर गलियों की सफाई की और एक जागरूकता रैली निकाली । कार्यक्रम का नेतृत्व जिला संगठन आयुक्त राजेश वशिष्ठ ने किया। इस मौके पर स्कूल निदेशक अंजू सिहाग ने अपने आसपास की सफाई कैसे की जाए और बीमारियों से अपने आप को कैसे दूर रखा जाए आदि को लेकर लोगों को जागरूक किया और उनको पोलीथिन से होने वाले दुष्प्रभाव व सफाई का महत्व भी बताया।अपने घर और सार्वजनिक स्थानों की साफ़ सफाई रखने की शपथ दिलाई । जिला संगठन आयुक्त राजेश वशिष्ठ ने कहा कि आज स्वच्छता की बहुत जरूरत है क्योंकि आज जितनी भी बीमारियां बढ रही है उनका मुख्य कारण अपने आसपास सफाई का न होना है। आज बीमारी के कारण हस्पतालों में संख्या बढती जा रही जिसके बढने का एक ही कारण है सही तरह से अपने आसपास की सफाई न होना है।

आज स्वच्छता अभियान पूरे देश की आवाज बन चुका है। अब धीरे-धीरे लोगों को भी स्वच्छता का महत्व समझ में आने लगा है। अब जरूरत है कि लोग इसको अपने जीवन में अपनाकर इसे आगे बढाएं। उन्होंने शहर के लोगों से आहवान किया कि सफाई अभियान में बढ चढकर भाग ले और युवा पीढी को भी प्रेरित करने का काम करे। वशिष्ठ ने शिक्षकों और बच्चों से कहा कि वे अगर वे अपने बच्चों में बचपन से ही ऐसी आदत डालना शुरू कर दे तो आने वाला कल बडा की सुंदर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कब बुलबुल समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम करते रहते है जो एक सराहनीय कदम है।कब बुलबुल बच्चे इस प्रकार के समाज सेवा कार्यों से हर व्यक्ति को सचेत करके उनको अपने कर्तव्यों के प्रति जिज्ञासु बनाते है और वे स्वयं करके सीखने की प्रेरणा देते है । हर व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी बनती है की वो अपने घर और आस पास को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दे ताकि समाज में ओरों के लिए प्रेरणा स्रोत बने ।

आज पोलीथिन के अंधाधुंध प्रयोग से पर्यावरण दूषित हो रहा है और यही पोलीथिन पशुओं द्वारा खाया भी जा रहा है ।जिस प्रकार से पशुओं को अपनी जान गवानी पड़ रही है वही पोलीथिन नालियों में पानी को रोककर पीने वाले जल को दूषित कर रहा है ।आज जरूरत है हम सभी को इस मुहीम का हिस्सा बनकर स्वच्छता अभियान को सफल बनाए ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।