कॉलेज में ब्रेकफास्ट एंड हेल्थ और हेल्थ न्यूट्रिशन-हाइजेनिक विषयों पर किया गया एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन
October 2nd, 2019 | Post by :- | 85 Views

पंचकूला (मनीषा) । राजकीय महाविद्यालय बरवाला में कॉलेज प्राचार्य डॉ पुंडरीक ओझा की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ द्वारा ब्रेकफास्ट एंड हेल्थ और हेल्थ न्यूट्रिशन-हाइजेनिक विषयों पर एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। उपरोक्त विषयों पर विस्तार व्याख्यान में वंदिता शर्मा (अध्यापिका गृह विज्ञान कालका) ने बताया कि सुबह का नाश्ता सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए डॉक्टर और डाइजेशन सुबह का नाश्ता कभी भी छोड़ने की सलाह नहीं देते। लेकिन इसके साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि आप नाश्ते में क्या ले रहे हैं, यदि हेल्दी ब्रेकफास्ट ना किया जाए तो पाचन रोग, ह्रदय रोग, खून की कमी, हड्डियों का कमजोर होना, वजन का तेजी से बढ़ना, याददाश्त का कमजोर होना, ऊर्जा की शरीर में कमी, चिड़चिड़ा हट, मन बदलना इत्यादि बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

पोषण माह क्यों मनाया जा रहा है, मिड डे मील तथा पोषक भोजन इत्यादि के बारे में भी वंदिता शर्मा ने प्रकाश डाला पोषक भोजन विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट यदि के भरपूर हो तथा पोषक भोजन के स्तोत्र के बारे में भी बताया। उक्त जानकारी देते हुए वंदिता शर्मा ने बताया कि व्याख्यान में कुल 63 विद्यार्थी उपस्थित थे इस अवसर पर महिला प्रकोष्ठ के सभी सदस्य उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।