मुख्यमंत्री ने जयपुर के एमएमएम मेडिकल कॉलेज में किया राज्य स्तरीय रक्तदान समारोह का औपचारिक शुभारंभ
October 2nd, 2019 | Post by :- | 112 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जयपुर के एमएमएस मेडिकल कॉलेज के सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय रक्तदान शिविर का औपचारिक शुभारंभ किया।
इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा यातायात मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री सुभाष गर्ग उच्च शिक्षा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी खंडेला विधायक श्री महादेव खंडेला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री रोहित कुमार सिंह अतिरिक्त मिशन निदेशक श्री शंकरलाल कुमावत एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी अधीक्षक श्री डीएस मीणा सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इस अवसर पर आमजन से महात्मा गांधी के बताए रास्तों पर चलने का संकल्प लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि आवाम यदि प्रेम सद्भाव भाईचारे के रास्ते पर चलेगी तो प्रदेश और देश की प्रगति को कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि अहिंसा और नफरत हमेशा बांटने का काम करती है। जो बंटता है,वह बिखरता और तरक्की नहीं कर पाता। उन्होंने युवाओं से गांंधीजी के विचारों को आत्मसात करने का आह्वान भी किया। डॉ. शर्मा ने कहा कि रक्तदान के प्रति प्रदेश भर में माहौल बन रहा है। उच्च शिक्षा संस्कृत शिक्षा तकनीकी शिक्षा और पुलिस विभाग के सहयोग से चिकित्सा विभाग द्वारा संपूर्ण प्रदेश में आज 208 स्थानों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। ब्लड बैंकों की कैपेसिटी पूरी होने पर युवाओं का ब्लड ग्रुप जांच कर उनका‘मास्टर डेटा ऑफ ब्लड डोनर‘बनाया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर संबंधित समूह के रक्त के लिए संबंधित व्यक्ति को रक्तदान के लिए बुलाया जा सके। इस अवसर पर उन्होंनेे मुख्यमंत्री द्वारा भेजे गए संदेश का भी पठन किया। यातायात मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश सहित दुनिया को धर्म जाति में बिना भेदभाव के जीना सिखाया। यही वजह है कि पूरी दुनिया उनके जयंती को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाती है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया यदि महात्मा गांधी को प्रेरणापुंज मानकर चले तो दुनिया में केवल प्रेम प्यार और भाईचारे का ही वास रहेगा। उन्होंने युवाओं से प्रेम बांटने और सद्भाव से रहने का नारा भी दिया। इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी और विभाग की प्रगति को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी भी लगाई गई। सभी अतिथियों को मोमेंटो देकर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मेडिकल फार्मेसी छात्र और गणमान्य उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।