गांधी जयंती पर गहलोत सरकार ने की बड़ी घोषणा: तम्बाकू पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी पर लगाया प्रतिबंध
October 2nd, 2019 | Post by :- | 78 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । महात्मा गांधी की जयंती पर गहलोत सरकार ने बड़ी घोषणा की है। अब प्रदेश में मैग्निशियम कार्बोनेट निकोटिन तम्बाकू मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन भंडारण वितरण पर रोक लगाई गई है। इसकी घोषणा चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने की है इसके लिए गजट नोटिफिकेशन सार्वजनिक किया गया है। सरकार ने इनको खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रतिबंधित किया है
*भारत में हर साल तंबाकू से होती है 13.5 लाख मौतें:
तंबाकू का उपयोग भारत और विश्व स्तर पर मृत्यु और बीमारी का सबसे प्रमुख कारण है। तंबाकू के सेवन से मृत्यु दर और रुग्णता का परिणामी बोझ भारत में बहुत अधिक है। भारत में हर साल तंबाकू से 13.5 लाख मौतें होती हैं। जोकि सभी के लिए चिंता का विषय है। युवा पीढ़ी को बचाने के लिए देश भर में सभी राज्यों को ऐसे ही प्रतिबंध को अधिसूचित करना चाहिए,जिससे आने वाली पीढ़ी को इस तरह के खतरों से बचाया जा सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।