पुलिस महानिदेशक ने किया सीनियर सिटीजन सुरक्षा ऐप का शुभारम्भ
October 1st, 2019 | Post by :- | 62 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर महानिदेशक पुलिस श्री भूपेन्द्र सिंह ने मंगलवार को प्रातः पुलिस मुख्यालय में वरिष्ठ नागरिको की सुरक्षा एवं सहायता के लिए बनाये गये मोबाइल ऐप का शुभारम्भ किया। यह ऐप सूचना एवं प्रोद्यौगिकी विभाग तथा हेल्पएज इण्डिया के सहयोग से बनाया गया है। महानिदेशक श्री भूपेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर उपस्थित वृद्धजन एवं अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस ऐप से वरिष्ठ नागरिक आपातकालिन परिस्थितियों में मदद ले सकेगें। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि बदली आर्थिक सामाजिक परिस्थितियों में यह ऐप बुजुर्गों के लिए अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होगा। इस ऐप को डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन करने के कार्य में स्थानीय बीट कांस्टेबल की मदद उपलब्ध रहेगी। श्री
भूपेन्द्र सिंह ने इस ऐप में डीओआईटी तथा हेल्पएज इण्डिया को इस ऐप में दर्ज तथ्यों की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐप में दर्ज सूचनाओं के आधार पर स्थानीय थानों को तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने बताया कि इस ऐप में वृद्धजन संदेश ओडियो या वीडीयो के माध्यम से आवश्यक सूचना दे सकते है। श्री सिंह ने बताया कि इस ऐप का उपयोग पुलिस आयुक्तालय जयपुर द्वारा प्रायोगिक तौर पर किया जा रहा था। इसके सफलतापूर्वक संचालन एवं विभिन्न उपयोगिता को देखते हुए सम्पूर्ण राजस्थान में इसका प्रसार किया जा रहा है। इस ऐप के द्वारा सीनियर सिटीजन एक ही काॅल पर लीगल पेंशन वृद्धाश्रम डे केयर सेन्टर आदि के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकेगें तथा किसी भी अपराध के सम्बन्ध में शिकायतें दर्ज करवा सकेंगे। अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस आरएसी श्री जंगा श्रीनिवास राव ने बताया कि हैल्पऐज इण्डिया के सहयोग से इस ऐप का संचालन किया जाएगा। अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस डाॅ. रवि मेहरडा ने भी धन्यवाद ज्ञापित किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।