विश्व हृदय दिवस पर हुई दौड़ प्रतियोगिता बच्चों, अधिकारियों एवं नागरिकों ने दौड़ लगाकर लोगो को किया जागरुक ‘खुशबू, उग्रेष और कुलदीप‘ बने विभिन्न वर्गो में विजेता
September 30th, 2019 | Post by :- | 80 Views

कोंडागांव (नरेश जैन) -विश्व हृदय दिवस (वर्ल्ड हार्ट-डे) के अवसर पर जिला मुख्यालय कोण्डागांव में आज स्वस्थ्य हृदय दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जगदलपुर (फारेस्ट) नाका से लेकर जय स्तम्भ चौक तक आयोजित इस दौड़ प्रतियोगिता में स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ अधिकारियों एवं गणमान्य नागरिको ने भी दौड़ लगाकर लोगो को हृदय की सेहत के प्रति जागरुक किया। इस मौके पर उपस्थित जिला कलेक्टर नीलकंठ टीकाम ने कहा कि हृदय शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। अतः हृदय रोगियों की बढ़ती संख्या और इससे होने वाली मौतों को रोकने के लिए हृदय का गंभीरता से ख्याल रखना जरूरी है। अव्यवस्थित दिनचर्या, गलत खान-पान, तनाव और प्रदूषण के कारण हृदय रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। मधुमेह और उच्च रक्तचाप भी दिल को प्रभावित करता है। जीवन-शैली और खान-पान में आए बदलाव की वजह से बच्चों से लेकर बुजर्गों तक में हृदय से जुड़ी समस्याएं अब आम हो गई हैं। इसलिए हर घर-परिवार, शालाओं में इस विषय पर विचार-विनिमय एवं चर्चा करना जरुरी हो गया है। खान-पान में नियंत्रण एवं व्यायाम से दिल को सुरक्षित रखा जा सकता है। इस प्रकार इस अभियान से अधिक से अधिक लोगो को जोड़ा जाना चाहिए।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 एस.के.कनवर ने बताया कि दिल की अच्छी सेहत के लिए उसकी देखभाल एवं कुछ सावधानियां आवश्यक है। दैनिक क्रियाकलापों के बीच रोज व्यायाम के लिए भी समय निकालें। सुबह और शाम के समय पैदल चलें या सैर पर जाने से भी कोलेस्ट्रोल कम किया जा सकता है। भोजन में नमक, शक्कर और वसा की मात्रा कम करके ताजे फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही फास्ट फूड, जंक फूड व ज्यादा वसीय पदार्थों के सेवन से बचें। 35 से 40 वर्ष के हर व्यक्ति को नियमित तौर पर स्वास्थ्य परीक्षण कराना चाहिए, इसके साथ ही सीने में होने वाली किसी भी प्रकार के दर्द को नजर अंदाज न करें एवं धूम्रपान एवं नशे की आदतो से दूर रहें। इसके साथ ही इस दौड़ प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग में उग्रेश नेताम (चिचडोंगरी), विगेश (फरसगांव) एवं रैनू कश्यप (पीएमटी हास्टल) ने क्रमश प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान अर्जित किया। इसी प्रकार बालिका वर्ग में खुशबू साहू, कविता नाग एवं हंसबती कोर्राम विजेता बने। अधिकारी-कर्मचारी वर्ग में मानदास कुलदीप, मेघनाथ मरकाम एवं रामनाथ देवांगन तथा वरिष्ठजन वर्ग में रामशिरोमणी मिश्रा, रमशीला सोरी एवं धंसराज टण्डन को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सुजीत कुमार, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जी.एस.सोरी, डिप्टी कलेक्टर गौतम पाटिल, महिला बाल विकास अधिकारी वरुण नागेश, खेल अधिकारी सुखराम मरकाम, डीपीएम सोनल ध्रुव सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन आर.के.जैन, दंतेश्वरी नायडू द्वारा किया गया।
उल्लेखनीय है कि हृदय रोगों के प्रति जागरूकता, इसकी सही देखभाल और बचाव के तरीकों को लोगों तक पहुंचाने के लिए 29 सितम्बर को पूरी दुनिया में हृदय दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहल पर वर्ष 2000 से शुरू विश्व हृदय दिवस हर साल दिल के देखभाल की अलग-अलग थीम पर मनाया जाता है। इस वर्ष यह ‘मेरा हृदय, आपका हृदय (डल भ्मंतज ल्वनत भ्मंतज)’ थीम पर मनाया जा रहा है। जिला चिकित्सालय में इस अवसर पर मेगा हृदय स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।