सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल एचएमटी पिंजौर में वार्षिसेंटक खेल दिवस उन्नयनम्-2021 का हुआ आयोजन।
December 31st, 2021 | Post by :- | 60 Views

कालका (नीलम कौर)। सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल एचएमटी टाउनशिप पिंजौर में वार्षिक खेल दिवस उन्नयनम्- 2021 का आयोजन हुआ। उन्नयनम् अर्थात “आंतरिक क्षमताओं को निखारना” का भाव सही मायने में छात्रों ने विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लेकर दिखाया। ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा के प्रारंभिक कोच नसीम अहमद, जिला खेल अधिकारी (सेवानिवृत्त) व सीनियर एथलेटिक्स कोच (ताऊ देवी लाल स्टेडियम) ने मुख्य अतिथि के रूप में सभी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। कार्यक्रम का शुभारंभ बच्चों की तरंगित मधुर स्वर लहरियों से हुआ। विद्यालय की मार्च पास्ट में एनएसएस स्काउट एंड गाइड छात्र संघ सर्वोच्च खिलाड़ी टुकड़ी चारों सदनों हिमालय नीलगिरी शिवालिक विद्या की टुकड़ी बैंड की धुन से कदमताल मिलाते हुए मुख्य अतिथि को सलामी दी। साथ ही मैं चारों सदनों के कप्तानों ने शपथ लेते हुए अपने-अपने कर्तव्य निष्ठा को दिखाया और उनकी इस उमंग को रंग-बिरंगे गुब्बारों ने आसमान में चारों ओर बिखेर दिया। मुख्य अतिथि ने बच्चों को खेल भावना के जज्बे को अपने भीतर इसी प्रकार बरकरार रखने के लिए उत्साहित किया। उन्होने बताया कि एक खिलाड़ी के जीवन मे अनुशासन और निरंतर अभ्यास अति आवश्यक है। स्वामी विवेकानंद का भी यही स्वप्न था कि उनका प्रत्येक युवा एक अच्छा खिलाड़ी हो। आप सभी अपने भीतर उनके विचारों और गुणों को उतार कर स्वयं को संपुष्ट बनाए। उन्होंने बच्चों को प्रेरित करते हुए ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा के प्रारंभिक दिनों की दिनचर्या का भी जिक्र किया और बताया कि वह अपने अनुशासन से बाहर रहकर कभी भी कोई काम नहीं करते थे।

प्राचार्य पीयूष ने सभी अतिथियों, अभिभावकों व छात्रों को उन्नयनम् की बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारा आधार हमारी संस्कृति है जो पंचकोषो पर टिकी है। हमारा ध्येय छात्रों को पंचकोषो पांच तत्वों से पूर्ण कर एक बेहतर छात्र बनाना है। इस वर्ष विशेष रूप से कालका व पिंजौर क्षेत्र के पीटीआई और डीपीई को उनकी विशिष्टताओं के लिए ‘खेल प्रशिक्षक सम्मान’ से सम्मानित किया गया और साथ ही में पत्रकारिता को बढ़ावा देते हुए इसी क्षेत्र के पत्रकारों को ‘पत्रकारिता सम्मान’ से भी सम्मानित किया। बच्चों के भीतर खेल क्षेत्र में ओर अधिक ऊंचाइयों को छूने के लिए प्रेरित करते हुए विद्यालय के सर्वोच्च खिलाड़ियों को ‘डाइट स्कॉलरशिप’ में 12000/- की राशि राहुल कुमार, सचिन कुमार, करमवीर, सृष्टि संधु, रीतिका, भूमि, महक मेहरा को प्रदान की।गई। ये सभी खिलाड़ी राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय खेलों में अपनी-अपनी पहचान बना चुके हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review