नये मोटर वाहन अधिनियम जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन के तहत, सैंकड़ों बच्चों को सड़क सुरक्षा के लिए किया जागरूक |
September 28th, 2019 | Post by :- | 87 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  अतिरिक्त उपायुक्त और सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण पलवल  राम कुमार सिंह के दिशा निर्देशन में जिला सड़क सुरक्षा समिति पलवल और पलवल डोनर्स क्लब  ज्योतिपूंज के  सयुक्त तत्वावधान में गदपुरी स्थित जवाहर नवोदय विधालय में नये मोटर वाहन अधिनियम जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि डीएसपी हैड क्वार्टर सुनील कुमार,  प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण पलवल के सहायक सचिव भारत भुषण और जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल ने दीप प्रज्वलित कर की।

कार्यक्रम का संचालन पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपूंज की सह संयोजक अल्पना मित्तल किया। कार्यक्रम में सुनील कुमार ने बच्चों को नये मोटर वाहन अधिनियमों की जानकारी विस्तार में देते  हुए कहा कि जीवन बहुत लंबा और अमूल्य होता है। इसलिए यातायात संबंधी नियमों की पालना करनी चाहिए। अपने माता-पिता, भाई-बहन व रिश्तेदारों को सड़क पर चलने के नियम और कानूनों को बताना चाहिए। नशे की हालत में कभी भी वाहन न चलाएं। कम उम्र में विद्यार्थियों को अपने माता-पिता से वाहन लेने की जिद नहीं करनी चाहिए।ट्रैफिक एस एच ओ विक्रम सिंह कहा कि सड़क पर चलते समय हमें दाहिनी तरफ देखना चाहिए फिर बाईं तरफ।सीट बेल्ट और हेलमेट न लगाने पर जुर्माने के साथ  ड्राइविंग लाइसेंस भी सस्पेंड हो जाता है।

कमर्शियल वाहन में सवारी और सवारी वाहन में सामान ढोने पर भी ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड हो जाता है। यदि कम उम्र के विद्यार्थी नियमों को तोड़कर वाहन चलाते हैं तो उनके माता-पिता पर भारी-भरकम जुर्माना हो जाता है। कार्यक्रम में अल्पना मित्तल ने  बताया कि  सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं की मुख्य वजह लोगों द्वारा सड़क यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा उपायों की अनदेखी है। गलत दिशा में गाड़ी चलाना, तेज गति व नशे में गाड़ी चलाने आदि के कारण सड़क दुर्घटनाओं के बारे में हम हमेशा खबरों या अपने दोस्तों के द्वारा समाचारो मे सुनते हैं।

सड़क हादसों की संख्या को घटाने के लिये व सड़क पर चलने वालों के लिये सरकार ने विभिन्न प्रकार के यातायात और सड़क सुरक्षा नियम बनाये हैं जिनका पालन हम सभी को अनिवार्य रुप से करना चाहिए ।कार्यक्रम में बच्चों को ट्रैफिक पुलिस के हैड कांस्टेबल कर्मवीर द्धारा  ट्रैफिक संचालन करके संकेतो का अर्थ भी समझाया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान गदपुरी टोल पर बच्चों के द्वारा सड़क सुरक्षा सम्बन्धी एक रैली का भी निकली गयी। स्कूल के प्रधानाचार्य धीरेन्द्र कुमार मेहता ने संयोजको का इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने लिए धन्यवाद किया और  भविष्य में भी इस तरह के आयोजन करवाने का आश्वासन दिया। स्कुल के सैकडों बच्चों के अलावा अध्यापकों ने भी सड़क सुरक्षा अभियान के लिए शपथ ली। इस अवसर पर सड़क सुरक्षा तकनीकी सहायक गुरसेवक,एस पी ओ यशपाल, ट्रैफिक इंस्पेक्टर योगेश,  पी आर ओ हैड कांस्टेबल मंजीत, हंसराज, अतर सिंह, रितेश, जन्नत, विद्या कुमारी, अरुण पाठक, विद्योतमा कुशवाह,जसराज आदि उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।