गीत-संगीत से लोगों का किया भरपूर मनोरंजन, नशे से दूर रहने को किया प्रेरित
December 9th, 2021 | Post by :- | 113 Views
कुल्लू :-(दिलाराम भारद्वाज ब्यूरो )जन   संपर्क विभाग द्वारा नैमित्तिक कलाकारों के माध्यम से  प्रदेश सरकार की गत चार वर्ष की विकासात्मक उपलब्धियों तथा कल्याणकारी योजनाओं को लेकर जिला कुल्लू के मनाली, आनी तथा बंजार विधानसभा क्षेत्रों में विशेष प्रचार अभियान का आगाज किया गया है। यह जानकारी जिला लोक संपर्क अधिकारी प्रेम ठाकुर ने देते हुए बताया कि इस विशेष अभियान के अंतर्गत आज मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत नथान के गांव नशाला तथा ग्राम पंचायत लरां केलो में मन्नत कला मंच कुल्लू के कलाकारों ने प्रदेश सरकार की गत चार वर्ष की विकासात्मक उपलब्धियों तथा जन कल्याणकारी योजनाओं की लोगों को जानकारी प्रदान कर जागरूक किया वहीं गीत-संगीत तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों का भरपूर मनोरंजन भी किया। इस दौरान लोगों को  प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, आयुष्मान भारत योजना, हिमकेयर योजना, सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की तथा इनका लाभ उठाने का आह्वान किया।
     मन्नत कला मंच के प्रधान नवनीत भारद्वाज ने लोगों को नशे के दुष्प्रभाव भी बताए तथा नशे से दूर रहकर अपनी ऊर्जा को सामाजिक तथा रचनात्मक कार्यों में लगाने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि नशा एक धीमा जहर है जो नशाा करने वाले व्यक्ति को अंदर से खोखला कर मृत्यु का ग्रास बना देता है।ईसलिए लोग स्वयं भी नशा न करें तथा अपने बच्चों व परिवार को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करें। नशे से दूर रहकर हम स्वस्थ एवं नीरोग रहकर लम्बा जीवन जी सकते हैं।
कोराना का उल्लेख करते हुए उन्होंने लोगों को बताया कि अभी देश-दुनिया से  कोरोना महामारी का खतरा टला नहीं है तथा कोरोना का नया वैरियंट ओमीक्रॉन अधिक जो आया है वह बहुत अधिक धातक है। ईसलिए कोराना के संक्रमण से बचने के लिए लोग आवश्यक रूप से मास्क का प्रयोग करें, अपने हाथों को साबुन के साथ अच्छे से साफ रखें, सेनेटाईजर का प्रयोग करें व अपने घर तथा आस-पास स्वच्छता के वातावरण को बनाए रखें। सामाजिक समारोहांे, बाजार तथा अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर अति आवश्यक होने पर ही जाएं तथा दो गज की उचित सामाजिक दूरी को अपनाएं ताकि कोरोना के संक्रमण को अधिक फैलने से रोका जा सके। उन्होंने बताया कि कोरोना मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए स्वयं भी कोराना से बचें तथा दूसरों को भी संक्रमण से बचने के लिए सहयोग करें। इस प्रकार जागरूकता से लोग समाज में इस महामारी को अधिक फैलने से रोकने में सहयोग कर सकते हैं।
लरांकेलो पंचायत प्रधान कौशल्या देवी ने सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की गत चार वर्ष की विकासात्मक उपलब्धियों को लेकर तथा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए सराहना की। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग जानकारी के अभकाव में जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं। प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस विशेष प्रचार अभियान से निश्चित रूप् से लोगों को घर द्वार पर योजनाओं की जानकारी मिल रही है। उन्होंने लोगों से विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत नथान के उप प्रधान थरबन लाल, वार्ड पंच रणवीर गुलेरिया, देठी देवी, हेमलता, चामुंडा महिला मंडल की सचिव रिंपल देवी, चामुंडा युवक मंडल , लरांकेलो पंचायत के उप प्रधान ऋषि किशोर, वार्ड पंच होमा देवी, मीना कुमारी सहित काफी संख्या में ग्रामीण महिलाएं तथा पुरूष भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review