मंडलायुक्त रेनू एस. फुलिया ने गांव दुराना में आयोजित मेले में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
December 4th, 2021 | Post by :- | 92 Views

अम्बाला:अशोक शर्मा।
मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत अंबाला ब्लाक वन के तहत लगाए जा रहे अंत्योदय ग्रामोदय मेले के दृष्टिगत दूसरे दिन अंबाला मंडलायुक्त रेनू एस. फुलिया ने गांव दुराना में आयोजित मेले में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए यहां पर योग्य लाभर्थियों से बातचीत कर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करते हुए उन्हें अपनी आय को बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन किया। इस मौके पर उनके साथ एसडीएम अम्बाला शहर हितेष कुमार भी साथ रहे। यहां पहुंचने पर एसडीएम अम्बाला शहर हितेष कुमार ने मंडलायुक्त को पर्यावरण का प्रतीक पौधा देकर उनका स्वागत किया।
मंडलायुक्त रेनू एस फुलिया ने यहां पर आयोजित मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का बारीकी से अवलोकन किया। मौके पर उपस्थित स्टाफ से यहां पर आ रहे लाभार्थियों की जानकारी हासिल की। वहीं योग्य लाभार्थियों से बातचीत करते हुए उन्होंने किस योजना के लिए आवेदन किया है उसकी जानकारी ली। उन्होंने योग्य लाभार्थियों का मार्गदर्शन किया कि जिस कार्य में उनकी रूचि है वे उस योजना के तहत अपना आवेदन करें और उस योजना का लाभ उठाते हुए स्वरोजगार स्थापित करें। उन्होंने कहा कि ऐसा करके वे अपनी पारिवारिक आय में वृद्धि कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मेलों को लगाये जाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे योग्य लाभार्थियों को इन योजनाओं के बारे विस्तार से जागरूक करके उन्हें इनका लाभ दिलवाया जा सके। उन्होंने इस मौके पर बैंक से सम्बन्धित स्टाल पर भी जाकर बैंक प्रतिनिधियों से बातचीत की और उन्हें भी कहा कि जो भी ऋण संबधी फार्म उन्हें मिल रहा है उस पर भी वे तेजी से कार्य करें। निर्धारित मापदंडों के तहत लाभार्थियों का ऋण स्वीकृत करें ताकि वे स्वरोजगार स्थापित कर सकें और आगे बढ़ सकें।
मंडलायुक्त रेनू फुलिया ने एसडीएम अम्बाला शहर से बीते कल और आज 4 दिसम्बर तक कितने लोगों ने योजनाओं के दृष्टिगत आवेदन किया है, इसकी जानकारी ली। एसडीएम हितेष कुमार ने मंडलायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि बीते कल 120 योग्य लाभार्थियों ने मेले में आकर विभिन्न योजनाओ के लिए आवेदन किया है और इन योग्य लाभार्थियों में से 38 लाभार्थियों के आवेदन स्वीकृत कर लिए गये थे। उन्होंने कहा कि अन्य आवेदनों पर कार्य जारी है। उन्होंने यह भी बताया कि जिन योग्य लाभार्थियों के कल फार्म स्वीकृत हुए थे उनमें से अधिकतर ने स्वरोजगार स्थापित करने के लिए आवेदन किया। इन कार्यों में ब्यूटी पार्लर, करियाने की दुकान, पशुपालन के लिए व अन्य शामिल हैं। एसडीएम ने यह भी बताया कि बीते कल जितने फार्म स्वीकृत किए गये है उनकी संख्या अन्य जिलों के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। उन्होंने यह भी बताया कि शनिवार को आयोजित मेले में लगभग 127 योग्य लाभार्थियों ने यहां आकर विभिन्न योजनाओं के लिए अपने-अपने आवेदन भरने का काम कर रहे हैं और 24 लाभार्थियों द्वारा जो भी योजना से सम्बन्धित आवेदन किया था उसे स्वीकृत कर लिया गया है बाकी पर कार्य किया जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review