प्रधान सचिव अनिल मलिक अटल सेवा केन्द्र के संचालक से हुए रूबरू -सीएससी के माध्यम से लोगों को दी जा रही सेवाओं व सुविधाओं ली जानकारी
November 21st, 2021 | Post by :- | 88 Views

होडल,(मधुसूदन भारद्वाज),सूचना एवं प्रौधोगिकी विभाग, हरियाणा सरकार के प्रधान सचिव अनिल मलिक ने शुक्रवार की सायं जिला पलवल में सीएससी सेंटर/अटल सेवा केन्द्र तथा खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय पलवल में लगे भारतनेट इंटरनेट कनेक्शन का दौरा कर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अटल सेवा केन्द्र के संचालक से रूबरू होकर सीएससी के माध्यम से लोगों को दी जा रही सेवाओं व सुविधाओं के संदर्भ में जाना और आमजन को हो रहे फायदा के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर उपायुक्त कृष्ण कुमार तथा डीआईओ डी.पी. कुलश्रेष्ठï मुख्य रूप से मौजूद थे।
इससे पूर्व डीआओ डी.पी. कुलश्रेष्ठï तथा प्रोजेक्ट मैनेजर सीएससी आरिफ राजाका ने प्रधान सचिव को लघु सचिवालय के सभागार में जिला पलवल में सीएससी के माद्यम से चल रही सेवाओ व स्कीमो की आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला पलवल में सभी ग्राम पंचायत में कॉमन सर्विस सेंटर है संचालित है। ये अटल सेवा केन्द्र हरियाणा सरकार की लगभग 552 प्रकार की सेवाओ को पंचायत लेवल पर ही मुहैया करा रहे है।
अब आमजन को छोटे छोटे कामो के लिए तहसील व जि़ला कार्यालय नही जाना पड़ता।
अटल सेवा केन्द्र से जाति, रिहायसी, आय, पिछडा वर्ग, परिवार पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, बिजली के बिल, बुढापा, दिव्यांग व विधवा पेंशन आदि के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते है। अब प्रत्यक गाँव मे आमजन अपने बैंको में खाता खुलवा सकते है व वही पर पेंशन व पैसे निकलवा सकते है।
केंद्र सरकार की कुछ खास स्कीम जैसे किसान सम्मान निधि, श्रम योगी मानधन, ई-श्रम कार्ड, आयुष्मान कार्ड आदि के लिए भी अपनी ई केवाईसी करा सकता है। टेली मेडिसीन के माद्यम डॉक्टर से ऑनलाईन बात, ई-पशु चिकित्सा, लीगल एडवाईज आदि सेवाएं सीएससी के माद्यम गाँव मे ही ले सकते है।
इसके पश्चात प्रधान सचिव अनिल मलिक तथा उपायुक्त कृष्ण कुमार ने खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय पलवल में लगे भारतनेट इंटरनेट कनेक्शन का निरीक्षण किया।
प्रोजेक्ट मैनेजर श्री आरिफ़ राजाका ने भारतनेट इंटरनेट कनेक्शन के संबंध में प्रधान सचिव को अवगत करवा कि जि़ला पलवल की सभी पंचायत में भारतनेट इंटरनेट कनेक्टिविटी व सीएससी वाईफाई हॉटसपॉट की सुविधा मुहैया करा दी गई है।
उन्होंने बताया कि भारतनेट इंटरनेट कनेक्टिविटी से ग्राम पंचायत के सरकारी कार्यालयों को जोडऩे का काम चल रहा है। सरकारी भवनों में सीएससी के माद्यम से भारतनेट इंटरनेट कनेटिविटी पहुंचा दी है। कोई भी गाँव का निवासी भारतनेट इंटरनेट कनेक्टिविटी सस्ते दामो पर ब्रॉन्ड इंटरनेट कनेक्टिविटी ले सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review