जवाहर लाल नेहरू विज्ञान प्रदर्शनी में सरकारी विद्यालयों के बच्चों ने दिखाया दम-खम |
September 27th, 2019 | Post by :- | 116 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  खंड हसनपुर कार्यालय में शुक्रवार को जवाहर लाल नेहरू विज्ञान प्रदर्शनी के अंतर्गत गणित एंव पर्यावरण प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें खंड हसनपुर के 30 सरकारी विद्यालयों के सैकडों विधार्थियों ने हिस्सा लिया। खंड शिक्षा अधिकारी ज्ञान सिंह ने बताया कि यह प्रदर्शनी भी कक्षा 6 से 12 तक के सभी सरकारी विद्यालयों के छात्रों द्वारा बनाए गए मॉडल व पोस्टर प्रतियोगिता की तरह ही है । इसमें छात्र व छात्रा अपने विज्ञान संबंधित मॉडल बना कर लाते हैं ।

जिसका मुआयना विषय विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है व उन्ही के द्वारा खंड स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले विद्यालयों का परिणाम घोषित करने के बाद उनका जिले में होने वाली प्रतियोगिता के लिण् चयन होता है। उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी में मॉडल राजकीय माध्यमिक विद्यालय माहौली द्वारा किसानी व जल संरक्षण, राजकीय उच्च विद्यालय लहरपुर द्वारा जल विद्युत एंव अन्य विद्यालयों द्वारा गणित संबंधित मॉडल प्रस्तुत किए गए।

इसके अलावा कार्यालय में कार्यरत कुलदीप पालीवाल ने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पहली बार हुआ है जब किसी प्रदर्शनी में खण्ड के सभी विद्यालयों द्वारा शत प्रतिशत उपस्तिथि दर्ज कराई गई। कार्यालय से प्राप्त सूचना अनुसार सोमवार तक परिणाम घोषित कर खण्ड स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले विद्यालयों को सम्मानित किया जाएगा एवं उन सभी विद्यालयों को जिला स्तर पर होने वाली प्रदर्शनी में भाग लेने हेतू पात्र माना जायेगा। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी ज्ञान सिंह द्वारा सभी को बधाई दी गयी व प्रदर्शनी में भाग लेने वाले छात्र व छात्राओं को उज्ज्वल भविष्य की कामना की ।

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।