कोई भी मतदाता अपना पहचान कागजात दिखाकर आसानी से मतदान कर सकता हैं-जिला निर्वाचन अधिकारी
September 27th, 2019 | Post by :- | 71 Views
कोई भी मतदाता  अपना पहचान कागजात दिखाकर आसानी से मतदान कर सकता हैं-जिला निर्वाचन अधिकारी

अम्बाला : (अशोक शर्मा)

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि  21 अक्तूबर को मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो जायेगा जोकि सांय 6 बजे तक जारी रहेगा। भारत के निर्वाचन आयोग ने विधानसभा के चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से करवाने के लिए मतदाताओं को बेहतरीन सुविधाएं दी हैं। मतदाताओं के पास मतदान के समय पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंंस, केन्द्र व राज्य सरकार का सर्विस आईडी कार्ड, पेन कार्ड, बैंक और डाक घर द्वारा जारी की गई पास बुक, मनरेगा का जोब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा कार्ड, पेंशन डाक्यूमेन्ट व चुनाव मशीनरी द्वारा जारी की गई प्रमाणित वोटर स्लीप इत्यादि में से कम से कम एक होना जरूरी हैं। कोई भी मतदाता इनमें से अपना पहचान कागजात दिखाकर आसानी से मतदान कर सकता हैं। मॉक पोल की प्रक्रिया का समय 6 बजे रहेगा।
जानकारी के क्रम में उन्होंने आगे बताया कि जिला में 4 विधानसभा क्षेत्र है जिनमें कुल 908 पॉलिंग स्टेशन है, 03-नारायणगढ़ में 211, 04-अम्बाला कैन्ट में 188, 05-अम्बाला शहर में 248, 06-मुलाना में आरक्षित विधानसभा क्षेत्र में 261 पोलिंग स्टेशन है। सभी पोलिंग स्टेशनों पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव के तहत 908 बूथ बनाए जाएगें तथा 509 लोकेशन होगीं। अम्बाला जिले में कुल 837390 वोटर हैं, जिनमें 03 नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 178297 मतदाता हैं, 04 अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में 194724 मतदाता हैं, 05 अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र में 251437 व 06 मुलाना विधानसभा क्षेत्र में 211932 मतदाता हैं। जिला में 4188 सर्विस वोटर भी हैं। सभी पोलिंग स्टेशनों पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।
उन्होंने यह भी बताया भी कहा कि चुनाव से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को ट्रेनिंग व बैठकों के दौरान हर चुनाव सम्बधी विषयों को लेकर पूरी जानकारी दी जा रही है। मतदान वाले दिन सुबह मॉक पोल की प्रक्रिया निर्धारित समय से सुनिश्चित हो जानी चाहिए इस कार्य में किसी प्रकार की देरी नहीं करनी है। मॉक पोल के दौरान जो वोट रूपी पर्चियां ईवीएम में प्रयोग की जायेंगी उसको मतदान प्रक्रिया शुरू होने से पहले निकालना भी सुनिश्चित करना है और इससे जुड़ी जो अन्य प्रक्रिया है उसको भी ध्यान में रखकर कार्य किया जाना अति आवश्यक है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।