फर्जी कस्टमर केयर नम्बरों से रहे सतर्क नागरिक, सतर्कता ही बचाव है
October 13th, 2021 | Post by :- | 160 Views

अम्बाला, ( गौरव शर्मा )     ।  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अम्बाला श्री हामिद अख्तर ने साईबर अपराध और फर्जी कस्टमर केयर नम्बरों से सतर्क रहने के लिए एडवाईजरी जारी की है। उन्होंने बतलाया कि तरकनीक के इस युनग में लगभग हर व्यक्ति कम्प्यूटर अथवा मोबाइल से जुड़ा हुआ है। ऐसे में साईबर अपराधी भी नए-नए तरीक अपना रहे है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अम्बाला ने बतलाया कि साईबर क्राईम में एक तरीका फर्जी कस्टमर केयर के माध्यम से लोगों के रूपये ठगना है। आम नागरिक किसी भी कम्पनी के कस्टमर केयर का नम्बर पाने के लिए सर्च इंजर का सहारा लेते हैं। ऐसा करते समय कुछ सावधानियाँ बरतने की जरूरत है। इन्टरनैट मीडिया के माध्यम फेसबुक ट्विटर से लेकर गुग्ल तक ये अपराधी फेक कस्टमर केयर नम्बर डाल कर अपना जाल फैंकते हैं किसी भी व्यक्ति की जरा सी गलती पर वह साईबर अपराधियों के जाल में फंस जाता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

उन्होंने यह भी बतलाया कि साईबर अपराधी किसी बैंक, कम्पनी या संस्था की वैब साईट से मिलती जुलती वैब साईट बनाने से लेकर सोशॅल साईटों व गुग्गल मैप आदि पर गलत नम्बर डाल कर देते हैं। जिस कारण लोग असल और फेक वैब साईटों में अन्तर नहींे कर पाते और साईबर ठगी का श्किार हो जाते हैं। इस हालात में सतर्क रहना ही आपको बचा सकता है।

इसके लिए यह सावधानियाँ बरतेंः-
1 सर्च करते समय रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाई दे रही वैब साईट को ही सही ना माने। सबसे ऊपर के रिजल्ट के साथ यह विज्ञापन लिखा दिख रहा है तो उस पर क्लिक करने से बचें।
2 यदि कोई सरकारी वैब साईट है तो उसके अंत में जी0ओ0वी0 डाॅट आई0एन0 या एन0आई0सी0 डाॅट आई0एन0 जरूर होगा।
3 गुग्गल मैप के रिजल्ट पर एकदम से कभी भी भरोसा ना करें। इसे कोई भी एडिट कर सकता है।
4 ट्विटर और फेस बुक पर बल्यू टिक अवश्य चैक कर लें अगर ये वैरीफराईड हैं तो सुरक्षित है।
5 अपने एटीएम कार्ड का नम्बर, सी0वी0वी0, कार्ड का पिन, नैटबैकिंग पासवर्ड और ओटीपी आदि किसी से शेयर ना करें।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review