मतदान केन्द्रों पर मैडिकल बूथ के साथ-साथ बीएलओ की डयूटी भी लगाई -निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार
September 27th, 2019 | Post by :- | 79 Views

अंबाला : अशोक शर्मा

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत डयूटी पर लगाए गये प्रिजाईडिंग ऑफिसर, एपीओ व सम्बन्धित कर्मचारी व्यावहारिक रूप से तनाव रहित होकर चुनाव आयोग की हिदायतों की पालना सुनिश्चित करते हुए बेहतर समन्वय के साथ कार्य करें ताकि चुनाव का सफलपूर्वक आयोजन करवाया जा सके। हमें चुनाव में बेहतर कार्य करके चुनाव को निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करवाना है। वे आज शुक्रवार पायलट रिहर्सल के दौरान डीएवी कालेज में आयोजित प्रिजाईडिंग व एपीओ के प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान उपस्थित कर्मचारियों को सम्बोधित कर रहे थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस मौके पर प्रिजाईडिंग ऑफिसर व सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि वे चुनाव में जो डयूटी उन्हें दी गई है उसका वे पूरी ईमानदारी व निष्पक्षता के साथ उसका निर्वाह करें। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य यही है कि चुनाव के दिन या उससे पहले उन्हें जो कार्य करने हैं उनका उन्हें वास्तविक ज्ञान हो ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र को मजबूत करने में एक-एक वोट की विशेषता होती है तथा जिन कर्मचारियों की चुनाव में डयूटी लगी है उन्हें ईडीसी के माध्यम से चुनाव में वोट डालने की सुविधा दी जायेगी और वह अपने मत का प्रयोग अवश्य करे। प्रिजाईडिंग ऑफिसर को फार्म भरने से लेकर उनकी डयूटी से सम्बन्धित सभी जानकारियों का ज्ञान होना चाहिए। ईवीएम, वीवीपैट मशीन की रूपरेखा के बारे में भी जानकारी हो ताकि मतदान वाले दिन उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े।
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान वाले दिन मतदाताओं के साथ-साथ अन्य जो भी कर्मचारी डयूटी पर हैं उनकी सुविधा के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। मतदान केन्द्रों पर मैडिकल बूथ के साथ-साथ बीएलओ की डयूटी भी लगाई गई है ताकि मतदाताओं को अपने मत डालने संबधी कोई जानकारी चाहिए तो वह उसे मिल सके। चिकित्सा सुविधा के रूप में डाक्टर के साथ मैडिकल किट व गांव में मतदान केन्द्रों पर सम्बन्धित क्षेत्र की आशा वर्कर व मैडिकल किट सुविधा रहेगी ताकि जरूरत पडऩे पर प्राथमिक सहायता उपलपब्ध करवाई जा सके। उन्होंने प्रिजाईडिंग ऑफिसर को बूथ स्थापित करने से लेकर चुनाव में मिलने वाली सामग्री के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी और चुनाव से जुड़े कार्यों को तत्परता से करने बारे कहा। मतदान वाले दिन समय अवधि के तहत मॉक पोल करवाया जाना अनिवार्य है, इसलिए वह इस कार्य को पूरी सक्रियता से करें।
पायलट रिहर्सल के दौरान मास्टर ट्रेनर श्रीराम गुप्ता ने उपस्थित सभी अधिकारियों को चुनाव से जुड़ी हर गतिविधि बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने प्रिजाईडिंग ऑफिसर को 17सी फार्म भरने के साथ-साथ प्रिजाईडिंग ऑफिसर डायरी व अन्य सभी आवश्यक कार्यो को करने की भी जानकारी दी ताकि मतदान वाले दिन उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े। इस मौके पर सुरेश गोयल ने ईवीएम व वीवीपैट मशीन की पूरी गतिवधि के बारे उपस्थित सभी अधिकारियों को अवगत करवाया। मशीन की रूपरेखा के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि वीवीपैट के माध्यम से मतदाता ने जिसे मत दिया है उस प्रक्रिया को वह 7 सैकेंड तक देख सकता है। उन्होंने ईवीएम, वीवी पैट व कंट्रोल यूनिट की रूपरेखा बारे विस्तार से जानकारी दी। नगराधीश कपिल शर्मा ने उपस्थित सभी से कहा कि जो प्रशिक्षण उन्हें दिया गया है वे उसका पूरा ध्यान रखें तथा जो भी आवश्यक जानकारी दी गई है, उसको ध्यान में रखते हुए चुनाव का सफलपूर्वक आयोजन करवाएं। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।