हरियाणा के युवाओं के लिए 50 फीसदी सीटें होंगी आरक्षित
October 12th, 2021 | Post by :- | 115 Views

चंडीगढ़ ( अनुपमा )        ।  हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार हरियाणा को एविएशन हब के रूप में विकसित करना चाहती है। अगले दो महीने के अंदर-अंदर महेंद्रगढ़ जिला के बाछौद में फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट शुरू किया जाएगा जिसमें एक सत्र में 100 बच्चों को पायलट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें 50 फीसदी सीटें हरियाणा के युवाओं के लिए आरक्षित होंगी।

श्री दुष्यंत चौटाला आज नारनौल में विभिन्न प्रोजेक्ट के शिलान्यास व उद्घाटन कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के लिए सिविल एविएशन से जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है और उसके बाद बाछौद में यह ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट शुरू हो जाएगा। आने वाले समय में उड्डयन के क्षेत्र में पायलट की बहुत अधिक डिमांड होने वाली है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिस प्रकार एमबीबीएस में दाखिला के लिए सरकार बांड भरवाती है उसी प्रकार बच्चों से बांड भरवाया जाएगा और उन्हें हरियाणा सरकार की योजना के तहत लोन भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज ही उड्डयन विभाग के अधिकारियों के साथ बाछौद हवाई पट्टी पर मीटिंग हुई है जिसमें जहां कई प्रोजेक्ट की संभावनाएं तलाशने पर विचार विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास सफल हो रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के बदौलत आज बाछौद हवाई-पट्टी देश की एकमात्र हवाई पट्टी है जहां स्काईडाइविंग होती है। उन्होंने कहा कि पिछले एक माह के दौरान 100 से अधिक नागरिकों ने यहां पर स्काईडाइविंग की है। श्री चौटाला ने कहा कि आने वाले समय में प्राइवेट कंपनियां यहां अपने जहाजों की मरम्मत करवा सकेंगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा एमओयू साइन किया जा रहा है।
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री ओम प्रकाश यादव व नांगल चौधरी के विधायक डॉ. अभय सिंह यादव ने भी संबोधित किया।
 
उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने नारनौल में लगभग 20 करोड़ 40 लाख 27 हजार रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इसमें 9 सडक़ों का निर्माण व सडक़ का चौड़ीकरण तथा सुदृढ़ीकरण का शिलान्यास है, इनमें एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सतनाली का उद्घाटन शामिल है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

श्री चौटाला ने लगभग 119.57 लाख रुपए की लागत से बनने वाले गांव स्याणा से चांगरोड़ सडक़ के निर्माण का शिलान्यास किया। इसी प्रकार 285.86 लाख रुपए की लागत से गांव स्याणा से बाघोत सडक़ निर्माण तथा लगभग 199.14 लाखों रुपए की लागत से भोजावास से बोहका सडक़ के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के कार्य का शिलान्यास, 337.93 लाख रुपए की लागत से बनने वाले निजामपुर से खेतड़ी राजस्थान बॉर्डर तक सडक़ के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य का शिलान्यास, लगभग 101.62 लाख रुपए की लागत से नांगल चौधरी-गोठड़ी सडक़ से मौरूंड सुधारीकरण के कार्य का शिलान्यास, 130.10 लाखों रुपए की लागत से गांव बसीरपुर में साइड ड्रेन के निर्माण के कार्य का शिलान्यास किया। लगभग 255.30 लाख रुपए की लागत से निजामपुर-नांगल चौधरी सडक़ से बायल राजस्थान बॉर्डर तक सडक़ के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य का शिलान्यास तथा लगभग 355.75 लाख रुपए की लागत से तैयार होने वाले नारनौल-महेंद्रगढ़ सडक़ से नूनी-सलूनी-गुवानी सडक़ के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य का शिलान्यास व लगभग 104 लाख रुपए की लागत से बनने वाले भूषण कला से राजस्थान सीमा तक के रास्ता के शिलान्यास किया। इसी प्रकार, लगभग 151 लाख रुपए की लागत से तैयार सामुदायिक केंद्र सतनाली का उद्घाटन किया।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review