पांचवी राष्ट्रीय ऑनलाइन व ऑफलाइन कला प्रदर्शनी एवं कार्यशाला का आयोजन परिंदों की उड़ान द्वारा किया गया : संस्थापक मीनाक्षी जैन
October 10th, 2021 | Post by :- | 219 Views

लोकहित एक्सप्रैस
पिंजौर, (हरपाल सिंह) : परिंदों की उड़ान ग्रुप की ओर से 5वीं अंतर्राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी व प्रतिभा कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें आज मुख्यतिथि राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष महिला मोर्चा भारतीय जनता पार्टी एव पूर्व विधायक लतिका शर्मा जी ने शिरकत की और गायक कलाकारों का हौसला बढ़ाया इसमें अलग-अलग राज्यों से 42 कलाकारों ने भाग लिया जिसमें कि कलाकारों ने अपने पेंटिंग के जरिए औरत के अनेकों रूपों को दर्शाया है । मीनाक्षी जैन द्वारा स्थापित और आयोजित परिन्दों की उड़ान (कलाकारों का एक समूह) का उद्देश्य कलाकारों को अपनी कला को दुनिया भर में प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान करना है। एक कला प्रदर्शनी वह स्थान है जिसमें कला वस्तुएं दर्शकों से मिलती हैं। यह रचनात्मकता में विश्वास की भावना के साथ है, कला की शक्ति लिंग, वर्ग, सीमाओं, सामाजिक मानदंडों और मानकों से परे जीवन को बदलने और बदलने के लिए भी है। हम नए और स्थापित दोनों कलाकारों को प्रोत्साहित और बढ़ावा देते हैं। हम मैनुअल और ऑनलाइन प्रदर्शनियों का आयोजन करते हैं। हमने चंडीगढ़, दिल्ली, लखनऊ, गुजरात, पटियाला, जयपुर आदि में राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनियों और कार्यशालाओं का आयोजन किया है। हर व्यक्ति में हमेशा एक छिपी हुई प्रतिभा होती है। यह ईश्वर प्रदत्त है। इसलिए यह मंच प्रदान करके हम उन महिला कलाकारों को प्रोत्साहित करते हैं जो यात्रा नहीं कर सकती हैं या अपनी प्रतिभा नहीं दिखा सकती हैं, यहां वे अपनी कला का प्रदर्शन कर सकती हैं और साथ ही बेचकर पैसा कमा सकती हैं। मुख्य धारा ललित कला की दुनिया में लिंग पूर्वाग्रह के कारण कला में महिलाओं को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें अक्सर प्रशिक्षण, यात्रा और अपने काम का व्यापार करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है, साथ ही मान्यता प्राप्त करने में भी । आज मुख्यतिथि राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष महिला मोर्चा भारतीय जनता पार्टी एवं पूर्व विधायक लतिका शर्मा, पूर्व पार्षद कृष्ण लाल लांबा, श्रीमती सुनीता सिंह, संस्थापक मीनाक्षी जैन ‘परिंदों की उड़ान’ चंडीगढ़ से कलाकार शिखा जैन, भावना शर्मा, प्रदीप वर्मा, डॉ वंदना मल्होत्रा, राजेश सिवाच, देहरादून से जाकिर हुसैन, जयपुर से कृष्ण कुंडरा, अजीत कुमार, मृणाल दत्त अहमदाबाद, दीपांजलि मलिक उड़ीसा, प्रीति वालिया, सुनीता, साक्षी बिंदल, गजेंद्र सिंह, गुरजिंदर सिंह, डेज़ी वर्मा, करमजीत सिंह धीमान आदि कलाकार मौजूद रहे !!

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review