ढोल नगाड़ों, शंखनाद और पुष्पवर्षा के बीच कालका से जन आशीर्वाद यात्रा का हुआ भव्य आगाज
August 18th, 2019 | Post by :- | 21 Views

कालका (चन्द्रकान्त शर्मा) –

मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के नेतृत्व में आज कालका सब्जी मंडी से जन आशीर्वाद यात्रा का भव्य आगाज हुआ। इस यात्रा को केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने झंडी दिखाकर रवाना किया। ढोल नगाड़ों, शंखनाद और हजारों की संख्या में उपस्थित लोगों ने पुष्पवर्षा करके इस यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया।

कालका से 18 अगस्त को आरंभ हुई यह यात्रा प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी और 8 सितंबर को रोहतक में इस यात्रा के समापन पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी स्वयं प्रदेशवासियों को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने इस यात्रा के आरंभ होने से पूर्व कालका में श्री काली माता मंदिर में पूजा अर्चना की और मंदिर के साथ स्थित पहली पातशही गुरुद्वारा में भी नत्-मस्तक हुए। मंदिर प्रबंधन की ओर से उन्हें विजयीभव का आशीर्वाद दिया गया जबकि गुरुद्वारा साहिब में सिक्ख समाज के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को शिरोपा और कृपाण भेंट करके उनकी जन आशीर्वाद यात्रा की सफलता की कामना की। इस पूजा अर्चना के दौरान मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय जलशक्ति एवं सामाजिक न्याय राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया, हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन, स्थानीय विधायक श्रीमती लतिका शर्मा, भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती बंतो कटारिया तथा श्रीमाता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के पदाधिकारी व स्थानीय भाजपा नेता उपस्थित रहे।

देवभूमि हिमाचल प्रदेश के द्वार कालका से आरंभ हुई जनआशीर्वाद यात्रा पिंजौर, अमरावती, चंडीमंदिर, माजरी चौंक, श्री नाडा साहिब, रामगढ़, बरवाला, मौली, रायुपररानी व जिले के अंतिम गांव प्यारेवाला से होते हुए अंबाला जिला के नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश की जो नारायणगढ से यमुनानगर के सढोरा विधानसभा क्षेत्र में दाखिल हुई।

कालका से लेकर जिला के अंतिम गांव प्यारेवाला तक सड़क के दोनो ओर लोगों का हजूम देखने को मिला और वर्षा की परवाह किये बिना लोग मुख्यमंत्री को सुनने के लिये खड़े रहे। मुख्यमंत्री ने हर पडाव पर लोगों को संबोधित किया और उनसे हाथ खड़े करके विधानसभा में भाजपा को समर्थन देने का अनुरोध किया। उपस्थित लोगों ने भी भारत माता की जय, फिर एक बार मनोहर सरकार, अबकी बार 75 पार के गगनभेदी नारों से मुख्यमंत्री को समर्थन का आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री ने अलग अलग स्थानों पर लोगों से पूछा कि क्या वे सरकार के पिछले पांच वर्षों के कार्यकाल से खुश है या नहीं। लोगों ने हाथ खड़े कर अपनी खुशी और सहमति का इजहार किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने सरकार बदलने की बजाय व्यवस्था परिवर्तन के प्रयास किये, जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पंहुचा है। ऑन लाईन व्यवस्था से काफी हद भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है और सरकार की कार्यप्रणाली में पारदर्शीता आई है। ये बात केवल मैं स्वयं ही नहीं प्रदेश का हर व्यक्ति कह रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास किया है लेकिन अभी और अधिक प्रयास करने बाकी है।

उन्होंने कहा कि कालका विधानसभा क्षेत्र में इस अवधि में 800 करोड. रुपये और पंचकूला प्रदेश का जो एक महत्वपूर्ण नया जिला है, के विकास पर लगभग 2000 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है।  उन्होंने कहा कि जनता का आशीर्वाद लेकर वे आगामी कार्यकाल में पंचकूला को मौहाली से ज्यादा विकसित करेंगे और इस जिले को विकास की नई बुलंदियों पर ले जायेंगे। उन्होंने पंचकूला में 160 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे राष्ट्रीय फैंशन डिजाईंिनग संस्थान, मनसा देवी काम्पलैक्स में 500 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जा रहे आयुर्वेंदिक संस्थान और माजरी चौंक से यमुनानगर तक 611 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जा रहे चार मार्गिंय राष्ट्रीय राजमार्ग जैसी परियोनाओं का जिक्र भी किया।

उन्होंने रायपुररानी में युवाओं द्वारा ढोल नगाडों के साथ किये गये स्वागत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार के आगामी कार्यकाल में उनका फोक्स युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार देने पर रहेगा। उन्होंने सभी कार्यक्रमों में कहा कि विधायक ज्ञानचंद गुप्ता और कालका विधायक लतिका शर्मा ने क्षेत्र के लिये जो भी मांग रखी, उन्होंने उसे विशेष प्राथमिकता पर पूरा किया।

मुख्यमंत्री के साथ रथ पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, केंद्रीय राज्यमंत्री रतनालाल कटारिया, परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार, भाजपा के हरियाणा प्रभारी अनिल जैन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्मंत्री  कृष्ण कुमार बेदी, विधायक एवं मुख्यसचेतक ज्ञानचंद गुप्ता, विधायक लतिका शर्मा, भाजपा के जिलाध्यक्षक दीपक शर्मा, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन व अमित आर्य और भाजपा के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे। इस जन- आशीर्वाद यात्रा का रूबी भगत सिंह, विशाल सेठ, हरेंद्र मलिक, नवीन गर्ग, कुलभूषण गोयल, संजय शर्मा, कृष्ण ढुल, वीरेंद्र भावु, बलजिंद्र गोयल सहित भाजपा के अन्य पदाधिकारियों, सरंपचों और महिलाओं और पुरूषों ने स्वागत किया।