खाद्य सुरक्षा योजना के तहत कुल्लू जिला में 186590 लाभार्थियों का चयन डी.सी. ने दिए लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश
March 17th, 2020 | Post by :- | 446 Views
खाद्य सुरक्षा योजना के तहत कुल्लू जिला में 186590 लाभार्थियों का चयन डी.सी. ने दिए लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश
कुल्लू :-(दिलाराम भारद्वाज ब्यूरो चीफ )खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कुल्लू जिला के लिए 2,34,926 लाभार्थियों के चयन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में 2,22,140 व शहरी क्षेत्रों में 12787 लाभार्थी शामिल हैं। यह जानकारी यहां मंगलवार को आयोजित जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने दी।
उपायुक्त ने कहा कि योजना के अंतर्गत अन्त्योदय अन्न योजना, बी.पी.एल. बी.पी.एल. फार पी.डी.एस., अन्नापूर्णा, तिब्बतियन राशनकार्ड धारकों तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारित विभाग से कल्याण योजनाओं में पेंशन प्राप्त कर रहे सदस्यों के परिवार स्वतः ही शामिल किए गए हैं। अभी तक जिला में कुल 186590 लाभार्थियों का चयन किया जा चुका है जिनमें ग्रामीण क्षेत्रों में 179827 व शहरी क्षेत्रों में 6763 शामिल हैं तथा इन्हें डिजिटल राशन कार्ड भी जारी किए जा चुके हैं। उपायुक्त ने संबंधित विभाग को योजना के तहत लाभार्थियों के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए।
अन्तोदय अन्न योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को इस वर्ष जनवरी माह से 18.800 किलोग्राम गन्दम आटाा प्रति राशन कार्ड 3.20 रुपये की दर से तथा 15 किलोग्राम चावल तीन रुपये की दर से उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। प्राथमिक गृहस्थियां श्रेणी के लाभार्थियों को 2.800 किलोग्राम आटा तथा दो किलोग्राम चावल प्रति व्यक्ति प्रदान किए जा रहे हैं। एक से छः सदस्यों के परिवार के लिए 35 किलोग्राम खाद्यान्न की मात्रा को पूरा करने के लिए गंदम आटा सात रुपये तथा चावल 6.85 रुपये की दर से प्रदान किए जा रहे हैं।
योजना के अंतर्गत जिला में पिछले तीन माह के दौरान 1275 मीट्रिक टन चावल, 608 मी.टन गेहूूं तथा 1480 मी.टन गेहॅूं आटा वितरित किया गया है।योजना के तहत मीड-डे-मील में 22696 बच्चों को 4993 क्ंिवटल जबकि 15184 अपर प्राइमरी व माध्यमिक स्तर के बच्चों को 5097 क्विंटल राशन उपलब्ध करवाया गया है।
उपायुक्त ने कहा कि अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत नोडल अधिकारी बनाया गया है और राशन को लेकर किसी भी प्रकार की शिकायत हो तो उनसे सीधे सम्पर्क अथवा शिकायत की जा सकती है।
बैठक की कार्यवाही का संचालन नियंत्रक जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति पुरूषोतम ने किया। जिला परिषद की अध्यक्ष रोहिणी चैधरी भी बैठक में उपस्थित रही।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review